बच्चों का भविष्य संवार रहे स्कूल ऑफ़ एमिनेंस, आधुनिक शिक्षा के साथ दिया जा रहा तकनीकी ज्ञान

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 04:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क. देश या राज्य के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जाए। आज के समय में तकनीक का ज्ञान भी बहुत जरूरी है, ताकि छात्र वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकें। छात्रों के सुनहरे भविष्य और पंजाब को फिर से एक रंगीन राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में राज्य सरकार ने स्कूल ऑफ़ एमिनेंस की शुरुआत की है।

PunjabKesari

स्कूल ऑफ़ एमिनेंस की सबसे खास बात यह है कि यहाँ छात्रों को शुरू से ही उनके पसंदीदा विषय पर ध्यान दिया जाता है, ताकि वे भविष्य में उस क्षेत्र में करियर बना सकें। छात्रों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक उनके पसंदीदा विषयों में प्राथमिकता दी जाती है, जिससे वे कॉलेज तक पहुंचते-पहुंचते उस विषय में विशेषज्ञ बन जाएं और गहराई से अध्ययन कर सकें।

PunjabKesari

उदाहरण के लिए यदि कोई छात्र खेलों में करियर बनाना चाहता है, तो उसे उसकी पसंदीदा खेल के बारे में पढ़ाया जाएगा। इसी तरह अगर कोई छात्र डॉक्टर बनना चाहता है, तो उसे 9वीं कक्षा से ही मेडिकल विषय पर ध्यान देने का मौका मिलेगा, ताकि वह कॉलेज तक पहुंचते-पहुंचते अपने पसंदीदा क्षेत्र में माहिर बन जाए।

PunjabKesari

इन स्कूलों में सिर्फ किताबी शिक्षा नहीं दी जाती, बल्कि स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से पढ़ाई करवाई जाती है। इसके अलावा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, लैब्स, खेल के मैदान और इंडोर स्पोर्ट्स जैसी कई सुविधाएँ भी प्रदान की जाती हैं। इस प्रकार स्कूल ऑफ़ एमिनेंस में पंजाब के भविष्य के हीरे तराशे जा रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News