2020-21 के दौरान 83834 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 06:49 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 27 दिसम्बर- (अर्चना सेठी) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के 83834 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान कर दी गई है। इनके अतिरिक्त, शेष बचे 11218 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान उनके निजी कारणों से अभी तक नहीं हो पाया है।


शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बोलते हुए कहा कि जिन छात्रों को को छात्रवृति का भुगतान नहीं किया गया है उन्होंने ऑनलाइन छात्रवृति पोर्टल पर या तो गलत आधार नम्बर जमा किया है या उनका आधार नम्बर बैंक खातों से नहीं जोड़ा गया है। इसके साथ ही ऐसे छात्रों को भी छात्रवृत्ति नहीं जारी हो सकी, जिन्होंने अपने आवेदन या दस्तावेज जमा नहीं करवाए है या छात्रवृति आवेदन पत्र में गलत श्रेणी या गलत जिले का उल्लेख किया है।


 कंवर पाल ने कहा कि उक्त अवधि के दौरान राजकीय महाविद्यालय, अटेली, महेन्द्रगढ़ 192 विद्यार्थियों के सत्यापित दावे पोर्टल पर प्राप्त हुए, जिनका अगले सात दिनों में भुगतान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त महाविद्यालय के 249 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हो पाया है। इनमें से 27 दावों को गलत जानकारी के कारण कॉलेज द्वारा खारिज किया गया है तथा 30 दावों को आवश्यक दस्तावेजों को जमा नहीं करवाने के कारण कॉलेज द्वारा सत्यापित नहीं किया है।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि भुगतान में देरी का कारण दावों के आवेदन और सत्यापन में प्रक्रियात्मक चूक के कारण हुई है, इसलिए इसमें किसी अधिकारी या कर्मचारी ने जानबूझकर देरी नहीं की हुई है। उन्होंने कहा कि पोर्टल को बंद करने की शिकायत की जांच की करवाई जाएगी। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों द्वारा सभी औपचारिकताएं पूरी कर की जाएगी तो इनकी छात्रवृत्ति का भुगतान तुरंत प्राप्त करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News