महिलाओं के हक में SC, कहा- ICG में महिलाओं को स्थायी कमीशन दें नहीं तो हम देंगे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि तटरक्षक बल में महिलाओं को स्थायी कमीशन देना सुनिश्चित करे अन्यथा शीर्ष कोर्ट इस बारे में आदेश पारित करेगा। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने सोमवार को यह टिप्पणी तब की, जब अटॉर्नी जनरल (एजी) आर वेंकटरमनी ने दलील दी कि शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने में कुछ व्यावहारिक दिक्कतें हैं। चीफ जस्टिस ने कहा, व्यावहारिक दिक्कतों के ये सारे तर्क 2024 में नहीं चल सकते। महिलाओं को अलग नहीं छोड़ा जा सकता। यदि आप नहीं करेंगे तो हम करेंगे। इसलिए इस पर विचार करें।

PunjabKesari

पीठ ने केंद्र से इस बारे में लिंग निरपेक्ष नीति लाने को कहा। एजी ने पीठ को जानकारी दी कि तटरक्षक बल ने इस मामले पर विचार करने के लिए बोर्ड का गठन किया है। पीठ ने कहा, बोर्ड में महिलाओं को जरूर होना चाहिए। पीठ ने सुनवाई की अगली तारीख एक मार्च तय कर दी, क्योंकि सोमवार को सुनवाई पूरी नहीं हो पाई। शीर्ष कोर्ट भारतीय तटरक्षक बल की अधिकारी प्रियंका त्यागों की याचिका पर सुनवाई कर रही है। त्यागी ने बल में शॉर्ट सर्विस कमीशन से आने वाली पात्र महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने की मांग की है।

समय आ गया है कि तटरक्षक बल नीति बनाए

पीठ ने कहा, याचिकाकर्ता शॉर्ट सर्विस कमीशन की एकमात्र महिला अधिकारी हैं, जिन्होंने स्थायी कमीशन का विकल्प चुना है। उनके मामले पर विचार क्यों नहीं किया जाना चाहिए? समय आ गया है कि तटरक्षक बल इस बारे में एक नीति के साथ सामने आए जो महिलाओं के साथ निष्पक्ष हो।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News