सऊदी-UAE ने पाकिस्तान को दिखाई औकात, कहा-" भूल जाओ कश्‍मीर व भारत से करो दोस्‍ती"

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 11:39 AM (IST)

दुबई:  कंगाल पाकिस्‍तान को उसके करीबी मुस्लिम दोस्‍त देशों सऊदी अरब और संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) ने बड़ा झटका देते हुए उसे उसकी औकात दिखा दी  है।  दोनों  देशों ने पाकिस्‍तान सरकार को आईना दिखाते हुए साफ कह दिया है कि वह कश्‍मीर को भूल जाए और भारत के साथ दोस्‍ती करके विवाद को खत्‍म करे। यही नहीं कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने को लेकर पाकिस्‍तान जो हो हल्‍ला कर रहा है, उस पर भी सऊदी अरब और UAE ने शहबाज सरकार को चुप्‍पी साधने के लिए कहा है। UAE  तो पाकिस्‍तान की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए कश्‍मीर में बड़े पैमाने पर निवेश करने जा रहा है। 

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तानी पत्रकार कामरान ने बताया कि पाकिस्‍तान ने जब इसका विरोध किया तो UAE और सऊदी दोनों ने साफ कह दिया कि हम अब कश्‍मीर पर सार्वजनिक रूप से आपका साथ नहीं दे सकते हैं। UAE और सऊदी अरब ने कहा कि हम भारत के साथ रिश्‍ते को अहमियत देते हैं। उन्‍होंने यह भी प्रस्‍ताव दिया कि हम भारत के साथ आपके विवाद को खत्‍म करा सकते हैं। इसी वजह से शहबाज शरीफ ने अपने UAE दौरे पर भारत के साथ रिश्‍ते सुधारने के लिए गुहार लगाई थी और UAE से मदद के लिए मिन्‍नतें की थीं। सऊदी और UAEUAE ने उन्‍हें कश्‍मीर को भूलकर अपने घर को सुधारने के लिए कहा। UAE ने पाकिस्‍तान को 3 अरब डॉलर की मदद दी है। सऊदी भी अरबों डॉलर कर्ज दे रहा है। इस वजह से पाकिस्‍तान को उनकी बात चुपचाप माननी पड़ रही है।


पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून के पत्रकार कामरान युसूफ की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब और UAE दोनों ही भारत के साथ आर्थिक रिश्‍ते बहुत मजबूत हो गए हैं। भारत चाहता है कि ये दोनों ही देश कश्‍मीर में बड़े पैमाने पर निवेश करें और पैसा कमाएं। सऊदी और UAE दोनों ही अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को तेल की बजाय अन्‍य क्षेत्रों से कमाई करके मजबूत करना चाहते हैं। सऊदी और UAE के कई बिजनसमैन कश्‍मीर को लेकर हुई बैठक में शामिल हुए थे। इससे पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लगा था जो कश्‍मीर को विवादित इलाका बताता रहा है।

 

पाकिस्‍तान अब तक कश्‍मीर को लेकर इस्‍लामिक देशों के संगठन OIC में अक्‍सर हो हल्‍ला मचाता रहा है। सऊदी अरब OIC का सबसे प्रभावी देश है और उसे लीड करता है। OIC सऊदी अरब के इशारे पर चलता है। अब सऊदी अरब ने साफ कह दिया है कि OIC कश्‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान का साथ नहीं देगा। पाकिस्‍तान अब तक दुनिया के हर मंच पर कश्‍मीर का मुद्दा उठाता रहा है। हालांकि अब सऊदी अरब और यूएई के दो टूक संदेश से पाकिस्‍तान के सामने अब यह स्थिति है कि वह या तो अर्थव्‍यवस्‍था को बचाए या फिर कश्‍मीर का राग अलापता रहे।

 

सऊदी अरब और UAE ने यह भी कहा कि पाकिस्‍तान भारत के साथ शांति का रास्‍ता अपनाए। इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि यूएई ने जनरल बाजवा और इमरान खान के दौर में भारत के साथ बैक चैनल बातचीत का इंतजाम किया था। कहा जाता है कि कश्‍मीर को लेकर जनरल बाजवा भारत के साथ समझौते को लेकर सहमत हो गए थे लेकिन इमरान खान अचानक से पीछे हट गए थे। जनरल बाजवा के करीबी ने दावा किया था कि पीएम मोदी का पाकिस्‍तान दौरा होने वाला था लेकिन इमरान खान के अचानक पीछे हटने से यह नहीं हो सका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News