मरीजों की कमी के चलते अगले हफ्ते बंद हो जाएगा सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर

2021-02-23T21:41:25.777

नेशनल डेस्कः गृह मंत्रालय ने भारत के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल को बंद करने का फैसला किया है। सरकार ने यह कदम दिल्ली एनसीआर में कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार के चलते आई मरीजों की भारी कमी के कारण उठाया है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएस देसवाल ने बताया कि गृह मंत्रालय ने कोविड केयर सेंटर को बंद करने की मंजूरी दे दी है और इसे अगले सप्ताह तक बंद कर दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने DRDO द्वारा स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड अस्पताल दिल्ली कैंट (SVBP) को भी बंद करने का फैसला किया है।

देसवाल ने कहा कि सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में इलाज करा रहे मरीजों के ठीक होने के बाद इसे बंद कर दिया जाएगा। देसवाल ने कहा, 'पिछले 2 महीनों से यहां मुश्किल से ही कोई मरीज आया है। हमने उचित स्तर पर स्थिति से अवगत कराया था और यह फैसला किया गया है कि सेंटर को जल्द ही बंद कर दिया जाए। इस समय सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर में 60 मरीज हैं। उन्हें छुट्टी देने के बाद इस अस्पताल को बंद कर दिया जाएगा।' उन्होंने कहा कि अब किसी भी नए मरीज को भर्ती नहीं किया जाएगा क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी के अस्पताल हर दिन आ रहे नए मामलों की संख्या से निपटने के लिए काफी हैं।

‘जरूरत पड़ने पर तुरंत कर सकते हैं शुरू
आटीबीपी चीफ ने कहा, 'अगले हफ्ते तक इसे बंद कर दिया जाएगा। हमें पहले सभी मरीजों का इलाज करना होगा और उसके बाद यह बंद हो जाएगा। हालांकि जरूरत पड़ने पर हम इसे तुरंत शुरू भी कर सकते हैं क्योंकि हमें इसका अनुभव हो गया है। अब कोई नया मरीज भर्ती नहीं किया जाएगा। शहर के अस्पतालों में नए मरीजों को संभालने की पूरी व्यवस्था है। हमारे डॉक्टरों की टीम ने अन्य बलों के (डॉक्टरों) साथ मिलकर सेंटर को चलाने में मदद की। लोगों की सेवा करना एक अच्छा अनुभव था। सबसे अच्छी बात यह थी कि यहां इलाज के एक रुपया भी नहीं लगता था।'


Content Writer

Yaspal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News