1984 सिख-विरोधी दंगा: सज्जन कुमार ने CBI पर लगाया प्रमुख गवाह को सिखाने-पढ़ाने का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2019 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली: तिहाड़ जेल में उम्र कैद की सजा काट रहे कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार ने मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में सीबीआई पर आरोप लगाया कि वह 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में एक प्रमुख गवाह को सिखा-पढ़ा रही है।  कुमार के वकील ने कहा कि तथ्य यह है कि गवाह 1985 में पुलिस के समक्ष दिये गये अपने बयानों के विपरीत सूचना दे रहा है जिससे इंगित होता है कि एजेंसी उसे सिखा-पढ़ा रही है। मामले में एक गवाह और शिकायतकर्ता जोगिंदर सिंह ने अदालत को बताया था कि उसके द्वारा मामले से संबंधित पुलिस को दिए बयान में लिखे गए कुछ तथ्य झूठे थे। इसके बाद अदालत में यह बात कहीं गई है।  तीन लोगों-कुमार, ब्रह्मानंद गुप्ता और वेद प्रकाश सुल्तानपुरी में सुरजीत सिंह (जोगिंदर के रिश्तेदार) की हत्या और दंगे भड़काने के आरोपों का सामना कर रहे है। 

बड़े पैमाने पर भड़क गए थे सिख विरोधी दंगे 
तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की 31 अक्टूबर, 1984 को उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद बड़े पैमाने पर सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे। दंगों से संबंधित एक अन्य मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद कुमार इस समय तिहाड़ जेल में बंद हैं। सिंह ने 1985 में कहा था कि कुछ लोग उसके घर में घुसे थे और आभूषण तथा रुपए लूट लिए थे। उन्होंने कहा था कि वह अपने घर से भाग गया था और उनमें से किसी को भी नहीं पहचानता था। बचाव पक्ष के वकील ने जब यह कहा कि सिंह ने अपने पहले के बयान में किसी भी आरोपी या किसी सुरजीत का नाम नहीं लिया था तो गवाह ने अदालत को बताया, ‘‘मैंने हरेक का नाम लिया था। मैंने एक आरोपी के रूप में सज्जन कुमार का नाम लिया था और पुलिस को सुरजीत के बारे में प्रत्येक जानकारी दी थी। मैं नहीं जानता कि क्या उन्होंने इसे रिकॉर्ड किया था या नहीं।’’

अदालत ने सुनाई थी सज्जन कुमार को सजा
कांग्रेस के पूर्व नेता की ओर से पेश वकील ने हालांकि कहा, ‘‘सिंह को सिखाया-पढ़ाया जा रहा है। पिछले बयान और आज के बयान से स्पष्ट है कि सिंह गलत बयान दे रहे है।’’ एक अन्य गवाह चाम कौर ने पिछले वर्ष 16 नवम्बर को अदालत के समक्ष कुमार को उस व्यक्ति के रूप में पहचान लिया था जिन्होंने सिखों को मारने के लिए कथित तौर पर भीड़ को भड़काया था। सज्जन कुमार को सिख विरोधी दंगों से संबंधित एक मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल 17 दिसंबर को दोषी ठहराते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई थी।  

 

 

    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News