सचिन तेंदुलकर की मैदान पर वापसी, इंटरनेशनल मास्टर्स लीग में खेलेंगे

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 11:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर नजर आएंगे जब वह इस साल तीन आयोजन स्थलों पर होने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग (आईएमएल) में हिस्सा लेंगे। इस टी20 प्रतियोगिता में छह टीम हिस्सा लेंगी। आईएमएल में भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और इसके मैच मुंबई, लखनऊ और रायपुर में खेले जाएंगे। हर साल आयोजित होने वाला यह टी20 टूर्नामेंट तेंदुलकर और भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की योजना का हिस्सा है। गावस्कर इस लीग के आयुक्त भी होंगे।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि तेंदुलकर और गावस्कर पीएमजी स्पोर्ट्स और खेल विपणन कंपनी स्पोर्टफाइव के साथ मिलकर भारत में लीग का आयोजन करने के लिए एक और कंपनी स्थापित करेंगे। किसी एक फ्रेंचाइजी टीम के स्वामित्व के माध्यम से लीग में भाग लेने में रुचि रखने वाले पक्षों को भी आमंत्रित किया गया था। तेंदुलकर ने कहा, ‘‘पिछले दशक में टी20 क्रिकेट ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की है और इस खेल में नए प्रशंसकों को आकर्षित किया है। अब सभी उम्र के प्रशंसकों में नए प्रारूपों में पुरानी जंग को फिर से देखने की तीव्र इच्छा है।'' 

इन तीन शहरों में खेले जाएंगे इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के मुकाबले

इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले सीजन का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन इसके मैच देश के तीन शहर मुंबई, लखनऊ और रायपुर में खेले जाएंगे। वहीं लीग में भारत के अलावा कई और देशों के दिग्गज खिलाड़ी भी खेलते हुए नजर आएंगे जिसमें ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाड़ी शामिल होंगे। ये टूर्नामेंट सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर की योजना का हिस्सा है। गावस्कर इस लीग में कमिश्नर की भूमिका को अदा करेंगे। इस लीग का आयोजन पीएमजी स्पोर्ट्स और स्पोर्टफाइव के साथ मिलकर तेंदुलकर और गावस्कर ने भारत में आयोजित कराने का फैसला लिया है। वहीं इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले सीजन के पूरे शेड्यूल का ऐलान भी जल्द किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News