चीन के खिलाफ Quad देश आए एक साथ, जयशंकर ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 11:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति को लेकर चर्चा हुई। इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिसे पायने से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े विभिन्न पहलुओं और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा की। 

PunjabKesari

‘क्वाड' की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए पोम्पिओ और जयशंकर तोक्यो में हैं। ‘क्वाड' चार देशों का समूह है, जिसमें अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। इसकी पहली मंत्रिस्तरीय बैठक 2019 में न्यूयॉर्क में हुई थी। जयशंकर ने मंगलवार को तोक्यो में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से भी मुलाकात की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर अपनी तोक्यो यात्रा की शुरुआत की। कई क्षेत्रों में हमारी साझेदारी में प्रगति को देख खुश हूं। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता और समृद्धि के लिए मिलकर काम करेंगे।

PunjabKesari


बता दें कि 'क्वाड' की यह अहम बैठक पिछले महीने हुए उस वर्चुअल बैठक से अलग है जिसमें भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार व वाणिज्य मंत्रियों ने भाग लिया था। इस वर्चुअल बैठक का मक़सद चीन पर आर्थिक और व्यापारिक निर्भरता को कम करने के लिए तीनों देशों के बीच एक सप्लाई चेन बनाने की तैयारी करना है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News