सऊदी अरब के बाद अब रूस देगा PM मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2019 - 04:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः भारत में लोकसभा चुनाव के बीच विपक्ष के हमले झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रूस से अच्छी खबर आई है। संयुक्त अरब अमीरात के बाद अब नरेंद्र मोदी को रूस ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का फैसला किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसको मंजूरी दे दी है। रूसी दूतावास ने अपने एक बयान में कहा है, ''12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है।

PunjabKesari

 नरेंद्र मोदी को ये सम्मान भारत और रूस के रिश्तों को मजबूत करने के लिए दिया गया है। बता दें कि ये अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी मिल चुका है।  बता दें कि बीते कुछ दिनों में प्रधानमंत्री को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं। हाल ही में  संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर दिए जाने के लिए ज़ायद मेडल देने का ऐलान किया था।


 

प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन को इस सम्मान के लिए शुक्रिया भी अदा किया था। बता दें कि इसी साल फरवरी में भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय व्यक्ति थे।

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया की ओर से कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभर रहे हैं, साथ ही उन्होंने दोनों देशों के संबंध और अच्छे किए हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से चैंपियंस ऑफ अर्थ का सम्मान भी दिया जा चुका है। 
 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News