Air India दुर्घटना जांच को मिली रफ्तार, अमेरिकी 'गोल्डन चेसिस' से निकले अहम डेटा

punjabkesari.in Sunday, Jul 13, 2025 - 02:15 AM (IST)

नेशनल डेस्कः  12 जून को अहमदाबाद में हुए दर्दनाक Air India Flight AI-171 (Boeing 787-8) हादसे के संदर्भ में एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इनवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने एक बड़ी तकनीकी सफलता दर्ज की है। जांच एजेंसी ने रविवार को बताया कि उन्हें अमेरिकी नेशनल ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड (NTSB) ने “गोल्डन चेसिस” और आवश्यक डेटा डाउनलोड केबल उपलब्ध कराया, जिससे वे ब्लैक बॉक्स (Enhanced Airborne Flight Recorder – EAFR) से 49 घंटे का डेटा सुरक्षित रूप से एक्सट्रैक्ट करने में सक्षम रहे।

गोल्डन चेसिस क्या है, और क्यों अहम?

  • गोल्डन चेसिस एक सटीक समानांतर EAFR यूनिट होता है, जिस पर क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स को मोंट कर डेटा एक्सट्रैक्ट किया जा सकता है।

  • अक्सर EAFR क्षतिग्रस्त होने पर प्रमाणीकरण के लिए इसी तरह के बैकअप यूनिट की आवश्यकता पड़ती है। NTSB से मिलने वाले इसे आवाज़, फ्लाइट डेटा जैसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड निकालने में मददगार होते हैं। 

AAIB की जांच प्रक्रिया और डेटा डाउनलोड की प्रगति

  • AAIB ने 24 जून को दोनों ब्लैक बॉक्स (फ्रंट और रियर EAFR) को दिल्ली में अपने नए AAA Lab में सुरक्षित रूप से पहुंचाया, जिसके बाद NTSB के सहयोग और HAL की तकनीकी सहायता से डेटा एक्स्ट्रैक्शन शुरू किया गया। एक दिन बाद, यानी 25 जून को सारा डेटा डाउनलोड कर लिया गया।

  • सामने आए डेटा में करीब 49 घंटे की उड़ान जानकारी (Flight Data Recorder) और दो घंटे की कॉकपिट ऑडियो (Cockpit Voice Recorder) सम्मिलित हैं, जिनमें दुर्घटना से जुड़े प्रारंभिक संकेत भाषण और तकनीकी ट्रेंड सामने आए हैं।

ताजा जानकारी – preliminary रिपोर्ट

  • AAIB की शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, ब्लैक बॉक्स में कैद ऑडियो से स्पष्ट हुआ कि इंजन के फ्यूल कटऑफ स्विच अचानक “CUTOFF” में चले गए, जिसके बाद दोनों इंजन बंद हो गए। जेट ने तुरंत "मे-डे" कॉल भेजा, लेकिन यह बहुत देर हो गया। 

  • रिकॉर्डिंग में पायलटों में कुछ झिझक और भ्रम की स्थिति भी सुनाई दे रही है, जैसे कि कोई कह रहा है, "मैंने ऐसा नहीं किया," जिससे हादसे की जिम्मेदारी और तकनीकी पहलुओं पर सवाल उठे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सहायता के पीछे की वजह

  • क्यूंकि एएआईबी का लैब हाल ही में स्थापित हुआ है, और पुराने उपकरण क्षति का सामना नहीं कर पाते, इसलिए क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स पर डेटा निकासी के लिए अमेरिकी NTSB की विशेषज्ञ टीम तथा गोल्डन चेसिस और केबल की जरूरत पड़ी।

  • NTSB, Boeing, GE, FAA और UK सीएए ने भी जांच टीम का समर्थन किया। AAIB ने यह कहते हुए संतुलन रखा कि सभी कदम ICAO और घरेलू नियमों के अनुरूप उठाए गए। 

 


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Content Writer

Pardeep

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