आरएसएस के प्राथमिक संघ शिक्षा वर्ग के समापन समारोह में स्वयंसेवकों ने दिखाए शारीरिक कौशल

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 07:41 PM (IST)

साम्बा  (संजीव): राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा साम्बा जिले में आयोजित प्राथमिक शिक्षा वर्ग संपन्न हो गया। विजयपुर के ठंडी खुई स्थित एमवी इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित इस शिक्षा वर्ग के समापन समारोह में स्वयंसेवकों ने शिक्षकों की एक आज्ञा पर नियुद्ध, दंड चलाने की अद्भुत कला का प्रदर्शन, पदविन्यास, योग, आसन सूर्यनमस्कार और खेलों का प्रभावशाली प्रदर्शन किया। संघ के इस प्रशिक्षण में साम्बा जिले के 72 प्रतिभागी स्वयंसेवक शामिल हुए, जो 7 दिन तक अपनी साधना में साधक की तरह लगे रहे।

 

इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कठुआ विभाग के विभाग प्रचारक दिलीप जी शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिलीप जी ने कहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सुसंपन्न, सुसंगठित एवं समरस समाज की कल्पना करता है। जब तक समाज पूर्ण रूप से तैयार नहीं होगा, तबतक कोई भी कार्य पूर्ण रूप से नहीं हो सकता है। आज देश में किसी भी प्रकार की संकट आती है तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी भारतवासी एक हो जाते हैं। अभी वर्तमान में जो देश में नागरिकता कानून आई है, वह देश में नागरिकता देने की बात कह रही है। लेकिन अपने ही देशवासी अपने देश को जलाने में लगे हैं। देश में सबका समान अधिकार है। आज समाज को जागृत करना होगा।

 

इस अवसर पर एमवी इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक गौरव अबरोल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरे विश्व का सबसे बड़ा सामाजिक संगठन है जो कि सदैव नि:स्वार्थ भाव से सामाजिक एवं राष्ट्रीय कार्यों में अपनी भूमिका निभाता रहा है। इस अवसर पर संघ के स्वयंसेवकों और सैकड़ों की संख्या में मातृ शक्ति और समाज के प्रबुद्ध वर्ग उपस्थित रहे । 

‘’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Related News

Recommended News