रोहिंग्याओं के पास कहां से आते हैं लोकल सिम कार्ड

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2017 - 03:10 PM (IST)

जम्मू: रोहिंग्याओं को जम्मू से बाहर निकालने के लिए पूरे राज्य में राजनीति हो रही है। स्वयं गृहमंत्री कह चुके हैं कि रोहिंग्या देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। ऐसे में हैरानगी की बात यह है कि बाहरी देश से आए इन लोगों के पास न सिर्फ आधार कार्ड हैं बल्कि लोकल सिम कार्ड भी हैं। धड़ल्ले से यह लोग मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहे हैं और इनको सिम कार्ड लेने में भी कोई दिक्कत पेश नहीं आती है।


जम्मू में रोहिंग्याओं की आबादी पांच हजार के करीब है। इन लोगों के पास मोबाइल फोन हैं और लोकल सिम भी है। यह पूछने पर कि उनके पास यह सिम कार्ड कहां से आए तो कुछ ने कहा कि स्थानीय लोगों ने उनकी मद्द की है और कुछ का कहना है कि प्राइवेट कपंनियों ने उन्हें उपलब्ध करवाए हैं। यह बात विश्वास करने लायक नहीं है कि जम्मू के स्थानीय लोग अपने नाम की सिम कार्ड इन लोगों को प्रयोग करने देंगे। इन्होंने यह सिम कार्ड कहां से खरीदे इसका खुलासा इन लोगों ने नहीं किया। इससे जम्मू में सुरक्षा की भारी खामी सामने आती है। मजेदार बात यह है कि इन लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड भी हैं।


जम्मू में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हैं। बाहरी राज्यों से जम्मू कश्मीर आने वाले लोगों को सिम कार्ड नहीं मिलता है। उन्हें यहां का सिम कार्ड लेने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्र यह है कि रोहिंग्या अगर मोबाइल प्रयोग कर रहे हैं तो उन्हें यह सिम कार्ड कहां से मिल रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News