लूट के बाद सोना गिरवी रखकर मौज उड़ा रहे लुटेरे, कम रिस्क पर मिलती है ज्यादा रकम

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 12:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्सर आम लोग सोना गिरवी रखकर कर्ज लेने से बचते हैं, लेकिन लुटेरे इस गोल्ड लोन स्कीम का इस्तेमाल कर मौज उड़ा रहे हैं। हाल ही में पंजाब के बठिंडा जिले से ऐसे 3 मामले सामने आए हैं, जहां लुटेरे लूट के सोने को फाइनेंस कंपनियों में गिरवी रखकर कर्ज ले रहे हैं। इन मामलों में पुलिस ने आरोपियों को तो गिरफ्तार कर लिया, लेकिन लूटा हुआ सोना फाइनेंस कंपनियों के पास गिरवी पड़ा है।

पीड़ितों को नहीं मिल रहा सोना
उदाहरण के लिए, हरियाणा के जींद जिले की हरजीत कौर की 28 मार्च 2024 को सिरसा जाने वाली ट्रेन में चेन लूट ली गई थी। जब पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया, तो पता चला कि लूटी हुई चेन भी फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखी गई है। पुलिस ने बताया कि कोर्ट के आदेश के बाद ही पीड़ित को सोना मिल सकेगा। वहीं, 14 अप्रैल 2023 को लुटेरों ने सुखविंदर कौर की बालियां लूट ली। उन्होंने बताया कि उनके गहने बठिंडा के एक फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखे गए हैं। पुलिस ने इस मामले में कोई ठोस जानकारी नहीं दी और बालियां वापस कैसे मिलेंगी, इसका कोई जवाब नहीं है।

फाइनेंस कंपनियों पर कार्रवाई की संभावना
विशेषज्ञों का कहना है कि फाइनेंस कंपनियों को सोना गिरवी रखने से पहले उसकी प्रमाणिकता की जांच करनी चाहिए। यदि सोना चोरी या लूट का है, तो कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। कंपनियों को ज्वैलर से सोने की जांच करवानी चाहिए और पुलिस को भी इस बारे में सूचना देनी चाहिए।

जांच अधिकारी की टिप्पणी
GRP के इंक्वेस्टिगेशन ऑफिसर शमिंदर सिंह ने बताया कि आरोपी जेल में हैं, लेकिन उनका लूटा हुआ सोना अभी भी फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी पड़ा है। केस में अभी चालान पेश होना बाकी है और अदालती कार्रवाई के बाद ही पीड़ितों को उनका सोना मिल सकेगा। इन घटनाओं से साफ होता है कि लुटेरे सोना गिरवी रखकर कर्ज ले रहे हैं, जिससे पीड़ितों को अपनी सम्पत्ति वापस मिलने में परेशानी हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News