दुर्घटनास्थल पर तुरंत पहुंच रही सड़क सुरक्षा फोर्स, बच रहीं कीमती जिंदगियां

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क. मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने सड़क सुरक्षा के लिए एक नई पहल की है। सरकार ने सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) की शुरुआत की है, जो दुर्घटनाओं के स्थल पर तुरंत पहुंचकर लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस पहल के परिणामस्वरूप पिछले साल की तुलना में सड़क हादसों में मौतों की संख्या में 45 प्रतिशत की कमी आई है।

PunjabKesari

सड़क सुरक्षा फोर्स अब 5500 किलोमीटर सड़कें नजर में रख रही है। इस फोर्स को पहले चरण में 144 अत्याधुनिक वाहन दिए गए हैं, जो दुबई पुलिस द्वारा भी उपयोग में लाए जाते हैं। इनमें 116 टोयोटा हिलक्स और 28 महिंद्रा स्कॉर्पियो शामिल हैं, जो हर 30 किलोमीटर पर तैनात किए गए हैं।

सड़क सुरक्षा फोर्स की शुरुआत से पहले हर दिन 17 से 18 लोग सड़क हादसों में मारे जाते थे। सालाना लगभग 7000 लोग सड़क हादसों में जान गंवा देते थे। इस आंकड़े को घटाने के लिए पंजाब सरकार ने यह फोर्स शुरू की है। इस फोर्स के पास गैस कटर, फर्स्ट एड किट, टॉर्च और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध है। फोर्स के सदस्य दुर्घटनास्थल से निकटतम सरकारी और निजी अस्पतालों के संपर्क में रहते हैं और घायल लोगों को तुरंत अस्पताल भेजते हैं।

PunjabKesari

गुराया के रहने वाले गुरप्रीत राम ने बताया कि उसके गांव जाते समय एक दुर्घटना हुई थी। सड़क सुरक्षा फोर्स ने मौके पर पहुंचकर उसकी जान बचाई और उसे अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद फोर्स ने उसकी हालत जानने के लिए फिर से टीम भेजी। गुरप्रीत राम ने भगवंत मान सरकार का धन्यवाद किया और उनकी इस पहल की सराहना की।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि पहले हर साल करीब 7000 लोग सड़क हादसों में मारे जाते थे। यदि सड़क सुरक्षा फोर्स के जरिए मौतों की दर 50 प्रतिशत भी घटती है, तो इससे 3500 जिंदगियां बचाई जा सकेंगी। इससे बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं हो सकता।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News