इस बार पड़ने वाली है भयंकर गर्मी! बिजली कटौती, पहले से उठाएं कदम: आर के सिंह

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 02:04 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बिजली कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि गर्मियों के मौसम में बिजली कटौती नहीं की जाए। उसने सभी हितधारकों से बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कदम उठाने को भी कहा।

केंद्रीय विद्युत मंत्री आर के सिंह ने 7 मार्च को विद्युत, कोयला एवं रेलवे मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी, जिसमें आने वाले मौसम में बिजली की अधिक मांग को पूरा करने समेत विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। 
 
विद्युत मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि विद्युत मंत्री ने बिजली कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि गर्मियों के मौसम में बिजली कटौती नहीं की जाए। उन्होंने सभी हितधारकों से स्थिति पर करीब से नजर रखने और आने वाले महीनों में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पहले से कदम उठाने को भी कहा है।

उन्होंने केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) से विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को कोयले के आवंटन के लिए निष्पक्ष एवं पारदर्शी व्यवस्था बनाने को भी कहा। प्राधिकरण का अनुमान है कि इस वर्ष बिजली की सर्वाधिक मांग अप्रैल में 229 गीगावॉट रह सकती है।
 
वहीं बता दें कि पिछले हफ्ते में कुछ क्षेत्रों में तापमान सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा है। हालांकि, एक मौसम विज्ञानी ने  बताया है कि फरवरी में उच्च तापमान इस बार भयंकर गर्मी का संकेत हो, ऐसा नहीं हैं। लेकिन फरवरी में असामान्य रूप से अधिक गर्मी से चिंताएं तो उठ ही रही हैं। इस बार अल नीनो प्रभाव (El Nino) मानसून की बारिश को प्रभावित कर सकता है। अमेरिका के मौसम एक्सपर्ट्स ने हाल ही में इस बारे में कहा था। ऐसा हुआ तो आने वाला सीजन काफी अधिक गर्म और शुष्क हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News