मेघालय: 15 मजदूरों को बचाने की कोशिशें जारी, रेस्क्यू में बाधा बन रहा पानी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मेघालय के लुमथरी गांव के कांस इलाके में 370 फुट गहरी अवैध कोयला खदान में फसे 15 लोगों को खोजने की कोशिश जारी है। भारतीय नौसेना के गोताखोर फिर से मेघालय की उस बाढग़्रस्त खदान में घुसे जहां 15 खदानकर्मी फंसे हुए हैं। गोताखोरों का कहना है कि शाफ्ट के अंदर जलस्तर 30 मीटर की सुरक्षित गोताखोरी सीमा तक घटने के बाद ही खोजबीन सहज हो पाएगी। 
PunjabKesari

अभियान के प्रवक्ता आर सुस्नगी ने कहा कि नौसेना के गोताखोर उच्च तकनीकी उपकरण ‘अंडर वॉटर रिमोटली ऑपरेटिड व्हीकल’ (यूडब्ल्यूआरओवी) के साथ तीन घंटे तक शाफ्ट के अंदर रहे लेकिन इसमें दृश्यता एक फुट रही जो बहुत कम है। 
PunjabKesari

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नौसेना ने प्रशासन को सुझाव दिया कि खनन शाफ्ट के अंदर से पंपों की मदद से पानी निकालकर जलस्तर करीब 30 मीटर (98 फुट) तक या सुरक्षित गोताखोरी सीमा तक कम किया जाए, उसी के बाद गोताखोरी शुरू की जाएगी। नौसेना का कहना है कि सभी ऐहतियाती उपाय किये जा रहे हैं ताकि सुनिश्चित हो कि गोताखोरों के लिए कोई संकट पैदा न हो जाए।

PunjabKesari
बता दें कि 13 दिसंबर को मेघालय के पूर्वी जैंतिया पर्वतीय जिले में 370 फुट गहरी अवैध कोयला खदान में पास की नदी से पानी चले जाने के बाद 15 खदानकर्मी वहां फंस गए थे। एनडीआरएफ के 100 विशेषज्ञों की टीम ने वहीं ढेरा डाला हुआ है, लेकिन उचित उपकरण न होने की वजह से राहत एवं बचाव कार्य में बाधा आ रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News