रिपोर्ट में खुलासा-भारत में पाकिस्तान से आ रहा सबसे ज्यादा ड्रग्स, ऐसे होती है सप्लाई

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 01:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बॉलीवुड में इन दिनों ड्रग्स सिंडिकेट की जांच चल रही है। दरअसल बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद फिल्मी जगत के बड़े-बड़े स्टार फंसते नजर आ रहा हैं। दीपिका पादुकोण का नाम उनमें से एक है। इसी बीच एक सर्वे से पता चला कि अधिकतर ड्रग्स पाकिस्तान से भारत पहुंचती है। सर्वे में शामिल पंजाब, गुजरात और दिल्ली में एनडीपीएस कानून के तहत दोषी पाए गए 872 ड्रग पैडलरों में करीब 84 फीसदी ने माना कि भारत में ड्रग्स पड़ोसी मुल्कों खासकर पाकिस्तान से आता है। हाल ही में आई EU रिपोर्टर की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा पार नशीले पदार्थो का लेन-देन ज्यादा होता है और फिर घुसपैठ कराकर इसे भारत भेजा जाता है।

 

5.05 फीसदी पैडलरों ने कहा कि नेपाल से ड्रग्स आता है, जबकि 4.24 प्रतिशत पैडलरों ने कहा कि अफगानिस्तान से भी ड्रग्स भारत आता है। जबकि 2.52 फीसदी ने कहा कि बांग्लादेश से कारोबार होता है। वहीं, 2.06 फीसदी पैडलरों ने कहा कि श्रीलंका से भी ड्रग्स भारत आता है। भारत में ड्रग्स सप्लाई करने का सबसे आसान प्लेटफार्म पब और बार है। रेस्टोरेंट, होटल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, ड्रग पुनर्वास सेंटर और स्कूलों में भी धड़ल्ले से ड्रग्स की सप्लाई की जाती है। इस धंधे से वे 1000 गुना मुनाफा कमाते है। पैडलरों ने कहा कि आकर्षक दिखाने वाले गाने युवाओं को ड्रग्स लेने के लिए उकसाते हैं।

 

79.36 फीसदी पैडलरों ने माना कि ड्रग्स को महिमामंडित कर परोसने वाली फिल्मों की वजह से भी युवाओं में ड्रग्स लेने का चलन बढ़ रहा है। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में गान की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक साल में करीब 740 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च ड्रग्स पर होता है। वहीं जो सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात है वो यह कि भारत में 10 से 17 साल आयु समूह के लगभग 1.48 करोड़ बच्चे और किशोर अल्कोहल, अफीम, कोकीन, भांग सहित कई तरह के नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, यह सर्वे भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News