चीन ने फिर दी भारत को चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2018 - 11:02 AM (IST)

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने एक बार फिर भारत को चेतावनी देते कहा कि  भारत के साथ अच्छे पड़ोसी और मित्रता के व्यवहार को हमेशा महत्व देता है, लेकिन वह अपने संप्रभु अधिकारों, हितों और क्षेत्रीय अखंडता कायम रखने को लेकर अडिग है। चीन के विदेश मंत्री  ने शनिवार को एक लेख में ये बातें कहीं। वांग ने कहा कि जिस 'संयम' से चीन ने डोकलाम गतिरोध को हल किया है, वह दर्शाता है कि हम भारत के साथ अपने रिश्तों को कितना महत्व देते हैं।

'चाइनीज इंटरनैशनल स्टडीज' पत्रिका में प्रकाशित अपने इस लेख में वांग यी ने प्रमुख देशों के साथ चीन के रिश्तों और अपनी कूटनीतिक पहल की चर्चा की है। पत्रिका का प्रकाशन चीनी विदेश मंत्रालय से जुड़े थिंक टैंक 'चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज' करता है। वांग ने कहा कि हम एक दूसरे के बड़े पड़ोसी और प्राचीन सभ्यताएं हैं। भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों के परिणामस्वरूप चीन ने डोकलाम से अपनी सेना और साजो-सामान हटाया।

इससे न केवल यह दिखता है कि हम भारत के साथ संबंधों को महत्व देते हैं, बल्कि इससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के प्रति हमारी ईमानदारी और जिम्मेदारी का बोध भी झलकता है। उन्होंने कहा, 'भारत-चीन संबंधों में हाथी और ड्रैगन के एक साथ नाचने की संभावना होगी। नेताओं द्वारा अपेक्षित वन प्लस वन इज इक्वल टु इलेवन का प्रभाव होगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News