जयशंकर की चीन को दो टूक- जब तक गतिरोध के मुद्दे नहीं सुलझते संबंध सामान्य होना मुश्किल

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 11:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः विदेश मंत्री एस जयशंकर  ने रविवार को दो टूक शब्दों में कहा कि जब तक गतिरोध के मुद्दे हल नहीं होते तब तक चीन के साथ संबंध सामान्य  होना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि जब तक कि कोविड लॉकडाउन की शुरुआत में हुई  गलवान आमने-सामने की समस्या का समाधान नहीं हो जाता तब तक भारत- चीन के  संबंध  सामान्य नहीं होंगे।  विदेश मंत्री ने रविवार को हैदराबाद में ‘भारत की G20 प्रेसीडेंसी’ पर फोरम फॉर नेशनलिस्ट थिंकर्स, हैदराबाद चैप्टर टॉक को संबोधित करते हुए कहा  चीन के साथ संबंध तभी सुधर सकते  जब तक कोविड लॉकडाउन के समय चीन के साथ शुरू हुआ टकराव का हल  हो जाए।  गौरतलब है कि 2020 में कोविड लॉकडाउन के दौरान भारत और चीन गलवान में आमने-सामने आ गए थे। 

 

विदेश मंत्री ने आश्वासन देते हुए आगे कहा कि पूरी दुनिया ने इस पर ध्यान दिया है।उन्होंने यह भी बताया कि तब से हम मजबूती से खड़े हैं। हमने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि जब तक इस मुद्दे का समाधान नहीं हो जाता, हमारे संबंध चीन के साथ सामान्य नहीं होंगे।”कुछ इसी तरह की घटनाओं को याद करते हुए जयशंकर ने कहा, “हम पहले इतने प्रभावी और दृढ़निश्चयी नहीं थे, हमारे पास ऐसे अवसर थे जब हमने उन्हें बिना तैयारी के भेजा था लेकिन अब जिसे भी भेजा जाता है वह पूरी तरह से सुसज्जित और समर्थित है।”जयशंकर ने कहा, दुनिया यह भी देख रही है कि भारत आतंकवाद के मुद्दे से कैसे निपट रहा है। उन्होंने कहा, ”आतंकवाद ने हमें लंबे समय से परेशान किया है। 26/11 में हमने कैसी प्रतिक्रिया दी और उरी और बालाकोट में हमने कैसी प्रतिक्रिया दी इसे सभी ने देखा है।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि आज दुनिया उस बदलाव को नोटिस कर रही है जिसके जरिए भारत अपने मुद्दों का समाधान करता है। 2020 में हुई वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ हुए मुद्दों को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह तब हुआ था जब हमारा लॉकडाउन शुरू ही हुआ था। उन्होंने कहा, “हम पूरी तरह से कोविड चुनौती का सामना कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना किसी शोर शराबे के जो किया, उसकी सराहना करें। उन्होंने कोविड के बीच बहुत कठिन परिस्थितियों में इस बड़ी ऊंचाई पर बलों को तैनात किया और फिर इस चुनौती का सामना किया।.”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News