भारत-भूमध्य सागरीय पहल के साथ भारत और इटली के संबंध होंगे मजबूत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंटरनेशनल डेस्क: भारत-इटली के बीच बढ़ते संबंधों के बीच, इस गति को और बढ़ाने के लिए एक नई पहल, इंडो-मेडिटेरेनियन इनिशिएटिव (IMI) की घोषणा की गई है। रोम में दो दिवसीय इंडिया फोरम 2024 में घोषित, IMI का उद्देश्य भारत-इटली की बढ़ती साझेदारी का अध्ययन, समर्थन और प्रचार करना है। इस पहल में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) पर भी विशेष जोर दिया जाएगा, जो एक आर्थिक परियोजना है जिसका अनावरण सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में किया जाएगा।

इटली के पूर्व विदेश मंत्री और भारत-इटली संसदीय मैत्री समूह के अध्यक्ष सीनेटर गिउलिओ टेरज़ी डि सैंट’अगाटा इस पहल का नेतृत्व करेंगे। फोरम में बोलते हुए सीनेटर टेरज़ी ने IMEC के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "सभी एकमत थे कि IMEC, पिछले G20 की भारतीय अध्यक्षता द्वारा शुरू किया गया आर्थिक गलियारा, जिसमें इटली सबसे पहले हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक था, एक बुनियादी ढांचा परियोजना से कहीं अधिक होगा।" 

इस रणनीतिक पहल का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं- फ्रांसेस्को टैलो
भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) के इटली के मुख्य प्रतिनिधि वास शेनॉय द्वारा आयोजित इस फोरम में विविध वक्ताओं ने भाग लिया। 2023 में भारत की यात्रा के दौरान इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के पूर्व राजनयिक सलाहकार राजदूत फ्रांसेस्को टैलो ने इटली की रणनीतिक भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "मैं इस रणनीतिक पहल का हिस्सा बनकर बहुत खुश और गौरवान्वित हूं, जिसने इटली को न केवल भारत बल्कि संयुक्त अरब अमीरात और अन्य देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में अग्रणी बना दिया है।"'

अतिरिक्त वक्ताओं में हेरिटेज फाउंडेशन के जेम्स जे कैराफानो और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कौश अर्हा शामिल थे, जिन्होंने अमेरिका और भू-राजनीतिक संदर्भों पर जानकारी दी। इस कार्यक्रम में इटली के प्रमुख थिंक टैंक और विश्वविद्यालयों की भागीदारी भी देखी गई, जिसमें इटली के प्रमुख भू-राजनीतिक मंच फॉर्मिच का रणनीतिक समर्थन भी शामिल था। भारत में इटली के राजदूत विन्सेन्ज़ो डी लुका और प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने इस पहल का समर्थन करते हुए वीडियो संदेश भेजे।

सुरक्षा और प्रगति के लिए इटली-भारत संबंध महत्वपूर्ण- अमेय प्रभु
फोरम ने आईसीसी इटली-भारत व्यापार फोरम की भी मेजबानी की, जिसका उद्घाटन इटली के विदेश मामलों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए अवर सचिव मारिया त्रिपोदी ने किया। मुख्य अतिथियों में इटली में भारत के नए राजदूत राजदूत वाणी राव, सीनेटर टेरज़ी डि संत’अगाटा और भारत में इटली के राजदूत एंटोनियो बार्टोली शामिल थे। आईसीसी के अध्यक्ष अमेय प्रभु ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और व्यवसाय में विश्वास के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "वैश्विक शांति, सुरक्षा और प्रगति के लिए इटली-भारत संबंध महत्वपूर्ण हैं और व्यापार और व्यवसाय करने के लिए विश्वास एक आवश्यक वस्तु है।"

इस कार्यक्रम का समापन भारत-इटली संसदीय मैत्री समूह के प्रतिनिधियों, जिनमें सीनेटर मार्को स्कुरिया, सीनेटर माटेओ गेलमेट्टी और नाइक ग्रुपियोनी शामिल थे, के साथ-साथ इतालवी संस्थानों के सदस्यों और आईसीसी की 30 कंपनियों के प्रतिनिधिमंडल की उपस्थिति में हुआ। भारत-इटली संबंधों में उच्च स्तरीय भागीदारी देखी गई है, जिसमें पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी की जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत यात्रा, तथा पिछले वर्ष इतालवी प्रधानमंत्री मेलोनी की दो बार भारत यात्रा शामिल है, पहली बार द्विपक्षीय यात्रा के लिए तथा फिर जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News