आरक्षण के मुद्दे को लेकर आज भारत बंद का ऐलान...जम्मू कश्मीर के दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 03:47 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अनुसूचित जाति (SC) व जनजाति (ST) आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को 'भारत बंद' का आह्वान किया है। दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर ये बंद बुलाया है। दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ (NACDAOR) ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए न्याय और समानता सहित मांगों की एक लिस्ट जारी की है। 
PunjabKesari
उधर, लोकसभा में विपक्ष के नेता एवं कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को यहां पहुंचेंगे। कांग्रेस नेतृत्व की यह यात्रा महत्वपूर्ण है मानी जा रही है। 

PM मोदी आज पोलैंड की यात्रा के लिए रवाना होंगे
रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पोलैंड की यात्रा के लिए आज रवाना होंगे। पीएम मोदी 21-22 अगस्त को पोलैंड और 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा करेंगे। 45 साल बाद पोलैंड की यात्रा पर जाने वाले ये पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू फरीदाबाद जाएंगी 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए फरीदाबाद जाएंगी। मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 21 अगस्त फरीदाबाद (हरियाणा) जाएंगी, जहां वह जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी।'' 

गुजरात सरकार आज से शुरू हो रहे मानसून सत्र में काला जादू उन्मूलन विधेयक पेश करेगी 
गुजरात विधानसभा का तीन दिवसीय मानसून सत्र बुधवार से गांधीनगर में शुरू होगा। हालांकि, विपक्षी कांग्रेस ने सत्र की संक्षिप्त अवधि पर सवाल उठाया और सदन के अध्यक्ष से लोगों के मुद्दों पर चर्चा सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। गुजरात के संसदीय कार्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में भाग लेने के बाद कहा कि सरकार पांच विधेयक पारित करना चाहती है, जिनमें काला जादू और अघोरी प्रथा के उन्मूलन से संबंधित विधेयक भी शामिल हैं। 

राजकीय व गैर राजकीय स्कूलों में 21 अगस्त को अवकाश घोषित 
राजस्थान में जयपुर के जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने 21 अगस्त को जयपुर शहर में संचालित कक्षा एक से 12 तक के समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में अवकाश घोषित किया है। उच्चतम न्यायालय द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गों के आरक्षण को लेकर दिए गए निर्णय के विरोध में 21 अगस्त को अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है। 

भुवनेश्वर में रोड शो करेगी भारतीय हॉकी टीम 
ओडिशा के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री सूर्यबंशी सूरज ने कहा कि राज्य हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के स्वागत के लिए तैयार है। सूरज ने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी बुधवार को यहां लोक सेवा भवन के ‘कन्वेंशन सेंटर' में भारतीय हॉकी टीम के सदस्यों को सम्मानित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News