राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज राज्यसभा में बोलेंगे PM मोदी...हाथरस हादसे में 116 लोगों ने गंवाई जान, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 08:34 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में बोलेंगे। मंगलवार को धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर उन्होंने लोकसभा में जवाब दिया। 
PunjabKesari
उधर, उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मच गई, जिसमें 116 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। घटना के बाद मुख्य सचिव और डीजीपी हाथरस पहुंचे हुए हैं। वहीं आज सुबह सीएम योगी हाथरस पहुंचेंगे। 

कोलकाता हाईकोर्ट ममता के खिलाफ मानहानि मामले की सुनवाई करेगा 
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस द्वारा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ दायर मानहानि के मुकदमे पर बुधवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में सुनवाई होगी। बोस ने 28 जून को बनर्जी के खिलाफ मानहानि का वाद दायर किया था।  

हेमंत सोरेन ‘इंडिया' गठबंधन के विधायकों की बैठक की करेंगे अध्यक्षता  
जेल से बाहर आने के बाद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को ‘इंडिया' गठबंधन के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था। 

भाजयुमो का राहुल गांधी के खिलाफ प्रदर्शन, भाजपा कांग्रेस मुख्यालय का घेराव करेगी 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं ने लोकसभा में हिंदुओं के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ मंगलवार को यहां विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर सहित 10 स्थानों पर प्रदर्शन किया। 

गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी की अपील पर आज 
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी की आपराधिक अपील पर सुनवाई मंगलवार को बुधवार तक के लिए टाल दी। अंसारी ने गाजीपुर की एक अदालत द्वारा गैंगस्टर कानून के तहत दोषसिद्धि और चार साल की सजा को चुनौती देते हुए यह अपील दायर की है। वर्ष 2005 में भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के बाद अफजाल के खिलाफ यह मामला दर्ज किया गया था।

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से
राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू होगा। इस सत्र के दौरान सरकार चालू वित्त वर्ष का पूर्ण बजट पेश करेगी। राज्य की 16वीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र होगा। विधानसभा का बजट सत्र आमतौर पर फरवरी-मार्च में होता है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आठ फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया था। सूत्रों के अनुसार अब बुधवार से शुरू हो रहे सत्र में दीया कुमारी चालू वित्त वर्ष का पूर्ण बजट पेश करेंगी। 

राहुल का मोदी को पत्र, ‘नीट' पर संसद में आज चर्चा कराने का किया आग्रह 
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट' में कथित अनियमितता के मुद्दे पर सदन में चर्चा कराई जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पर चर्चा कराने के विपक्ष के अनुरोध को गत 28 जून और बीते सोमवार को ठुकरा दिया गया था, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्ष को आश्वासन दिया था कि वह सरकार के साथ इस मामले पर चर्चा करेंगे। 

संविधान की दुहाई देने वाली कांग्रेस ने संविधान की पूरी प्रस्तावना बदल दी थी: भाजपा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने संविधान को लेकर पूरे देश में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' द्वारा विमर्श गढ़े जाने के विरूद्ध मंगलवार को कांग्रेस पर जोरदार हमला किया और कहा कि संविधान की दुहाई देने वाले प्रमुख विपक्षी दल ने अपने फायदे के लिए संसद की पूरी प्रस्तावना बदल दी थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि संविधान की दुहाई देने वाली कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने 42वां संविधान संशोधन करके पूरी प्रस्तावना बदल डाली। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News