आज आएंगे चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 03:17 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना रविवार को होगी। देश में आम चुनाव में अब छह महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में इन राज्यों के विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ की सत्ता में है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ है। इन तीन राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक' लगाने की उम्मीद कर रही है। 

कांग्रेस ने चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले चार राज्यों में पर्यवेक्षक किए नियुक्त  
कांग्रेस ने उन चार राज्यों में अपने विधायक दल की बैठकों के समन्वय के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं, जहां रविवार को विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राजस्थान में पार्टी ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मधुसूदन मिस्त्री, मुकुल वासनिक और शकील अहमद खान को कांग्रेस पर्यवेक्षक नियुक्त किया। 

राजस्थान में कांग्रेस को ‘रिवाज' बदलने की उम्मीद
राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना रविवार को होगी। सत्तारूढ़ कांग्रेस को उम्मीद है कि राज्‍य में हर चुनाव में सरकार बदलने का ‘रिवाज' बदलेगा और मतदाता उसे फिर से सरकार बनाने का मौका देंगे। कांग्रेस की इस उम्मीद का बड़ा आधार अशोक गहलोत सरकार का कामकाज और जनकल्याणकारी योजनाएं हैं। मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लगता है कि राज्य का ‘रिवाज' कायम रहेगा और राज यानी सरकार बदलेगी। 

आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे उपराष्ट्रपति धनखड़
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ तीन दिसंबर 2023 को छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर होंगे। उपराष्ट्रपति धनखड़ रायपुर में हिदायतुल्‍ला यूनिसर्विटी के छात्रों से मुलाकात करेंगे। छत्‍तीसगढ़ प्रवास के दौरान उपराष्ट्रपति धनखड़ राजभवन में जाएंगे। वे वहां राज्‍यपाल से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी से मिले धामी, देहरादून आने का दिया आमंत्रण 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें अगले सप्ताह देहरादून में होने वाले वैश्विक निवेश सम्मेलन का उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। धामी ने कहा कि देहरादून में आठ और नौ दिसंबर को वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित हो रहा है और मोदी को सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए उन्होंने आमंत्रण दिया है।

जीडीपी आंकडों ने दिया संकेत, भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ेगी: शाह 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को यहां कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। यह बात जीडीपी के ताजा आंकड़ों से साफ है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक वृद्धि को सर्व-समावेशी बनाने के लिए कदम उठाए हैं। 

मोदी छवि सुधारने के लिए ले रहे हैं सेल्फी का सहारा : कांग्रेस 
कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी गिरती छवि के कारण परेशान हैं और 2024 के आम चुनाव उनकी परेशानी की सबसे बड़ी वजह है इसलिए सेल्फी का सहारा लेकर अपनी छवि सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने शनिवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि सेल्फी और सेल्फ के प्रति मुग्ध प्रधानमंत्री लोकसभा चुनावों से पहले बेहद असुरक्षित हैं। वह अपनी गिरती छवि को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।

जियोर्जिया मेलोनी संग सेल्फी को लेकर पीएम मोदी का रिएक्शन आया सामने, बोले- दोस्तों से मिलना...
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई में आयोजित सीओपी28 सम्मेलन के इतर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ ली गई एक ‘सेल्फी' पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि ‘‘दोस्तों से मिलना हमेशा सुखद होता है''। मेलोनी ने शुक्रवार को ‘एक्स' पर ‘‘सीओपी28 में अच्छे मित्र'' टिप्पणी के साथ सेल्फी पोस्ट की थी। इसके बाद सोशल मीडिया पर मोदी और मेलोनी के उपनामों को मिलाते हुए ‘हैशटैग मेलोडी' बना दिया गया। कैमरे के सामने मुस्कुराते हुए दोनों नेताओं की गर्मजोशी भरी तस्वीर वायरल हो गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News