PM मोदी ने राजस्थान को दिया तोहफा और एक्शन में केजरीवाल, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 07:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में 2100 करोड़ की नई योजनाओं के शुभारंभ से लेकर फिर से बहाल हुई अमरनाथ यात्रा तक हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

PM मोदी ने दिया राजस्थान को 2,100 करोड़ का तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के एक दर्जन से अधिक शहरों के लिए 2100 करोड रूपए वाली विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी।  प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार जयपुर आए  मोदी ने आज 2100 करोड रूपए की जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी उनमें छह शहरों की पेयजल आपूर्ति और सीवरेज योजनाओं सहित एलीवेटेड सड़क सहित कई योजनाएं शामिल है।

दिल्ली के अधिकार मिलने के ​बाद एक्शन में केजरीवाल, अफसरों को किया तलब
सुप्रीम कोर्ट से अधिकार मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। शनिवार को वह उत्तर-दक्षिण दिल्ली के किराड़ी में जन सुविधाओं के निरीक्षण करने पहुंचे। जिस दौरान उन्होंने घोषणा की कि उनकी सरकार शहर की सभी अनाधिकृत कॉलोनियों में सड़कों और नालों के निर्माण के लिए 15 दिन के अंदर कोष आबंटित कर देगी।

खराब मौसम की वजह से निलंबित रहने के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा
जम्मू कश्मीर में खराब मौसम के कारण जम्मू से स्थगित चल रही अमरनाथ यात्रा आज फिर से शुरू हो गई और करीब 2,200 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सड़क पर फिसलन होने और पत्थर गिरने के कारण 12 किलोमीटर वाले सबसे छोटे मार्ग बालटाल से यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भगवती नगर आधार शिविर से हालांकि आगे रवाना नहीं होने दिया गया। 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग से कल ही यात्रा शुरू हुई। 

CBSE नहीं अब NTA कराएगा यूजीसी नेट, जेईई मेन्स, नीट जैसी परीक्षाएं
नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजैंसी (एनटीए) कराएगी। अब तक सीबीएसई ये परीक्षाएं कराती थी।  मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी। 

थाईलैंडः फुटबॉलर को बचाने गए गोताखोर की मौत, अधिकारी ने माना 'वक्त कम'
थाईलैंड में एक गुफा के भीतर फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ी और उनके कोच को बचाने में मदद करते हुए ऑक्सीजन की कमी के कारण सेना के एक पूर्व गोताखोर की मौत हो गई। वहीं पहली बार किसी अधिकारी ने यह स्वीकार किया है कि लड़के बाहर निकलने के लिए मानसून खत्म होने तक इंतजार नहीं कर सकते। एपाकोर्न यूकोंगकाव ने पत्रकारों से कहा, ‘‘पहले हमने सोचा था कि बच्चे लंबे समय तक रह सकते हैं लेकिन अब चीजें बदल गई हैं, हमारे पास ज्यादा समय नहीं है।

मालदीव का भारत को फिर झटका, पाक के साथ किया पावर करार
पिछले महीने भारत को वर्क परमिट और तोहफे में दिए हेलिकॉप्टर लौटाकर  झटका देने के बाद मालदीव ने  अब इस हफ्ते  पाकिस्तान के साथ करार कर भारत के लिए मुसीबत बढ़ा दी है। मालदीव ने पाकिस्तान के साथ पावर सेक्टर में मजबूत क्षमता वाले बिल्डिंग निर्माण के लिए करार किया है। मालदीव के स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कंपनी स्टेलको के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान जाकर MOU पर हस्ताक्षर किए।

ALERT: लूज मोशन की दवाई से कोमा में पहुंचा बच्चा
अगर आप भी डाक्टर की सलाह के बिना दवाई लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है। मामला दिल्ली का है जहां 16 साल के एक बच्चे ने लूज मोशन में एक दवा खाई और वह कोमा में पहुंच गया। कई दिनों तक इलाज के बाद अब बच्चे की सेहत में सुधार हो रहा है लेकिन अब भी दवा के साइड इफेक्ट की वजह से वह पूरी तरह तंदरुस्त नहीं पाया है। डाक्टरों का कहना है कि बच्चे को पूरी तरह फिट होने अभी समय लगेगा। 

प्यार की खैफनाक सजा, प्रेमी जोड़े को निर्वस्त्र कर पूरे गांव में घुमाया
राजस्थान के उदयपुर में समाज के कथित ठेकेदारों ने एक प्रेमी जोड़े को अपना शिकार बना लिया। सुखेर  के सरे खुर्द गांव में प्रेमी युगल की पिटाई कर रस्सी से बांध दिया। यही नहीं उन्हे निर्वस्त्र कर पूरे गांव में घुमाया गया। हैरानी की बात है कि इस शर्मनाक घटना को रोकने की बजाय लोग वीडियो बनाते रहे। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आई और और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 

जापान में बाढ़ और मूसलाधार बारिश से 15 की मौत, 50 लापता
दक्षिण पश्चिम जापान में बाढ़ और मूसलाधार बारिश से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग लापता हैं।इस सप्ताह की शुरुआत से हो रही बारिश में जहां मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं ओकायामा प्रांत में भूस्खलन में फंसे एक व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया।

अमरीकी SC जज बनने की दौड़ से बाहर हुए अमूल थापर, अंतिम 3 में नहीं बना पाए जगह
भारतीय - अमरीकी न्यायाधीश अमूल थापर सुप्रीम कोर्ट के जज बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं। वह उन अंतिम तीन लोगों की सूची में जगह नहीं बना पाए , जिनमें से ट्रंप इस पद के लिए अपने पंसदीदा उम्मीदवार को नामित करेंगे।  मीडिया की आज की रिपोट में यह जानकारी दी गई।  सुप्रीम कोर्ट जस्टिस एंथनी केनेडी की जगह लेने के लिए ट्रंप सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे।  केनेडी ने पिछले माह अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की थी।

अफवाह और हिंसा फैलाने वालों पर ट्विटर सख्त, 7 करोड़ फर्जी अकाउंट बंद
अफवाह फैलाने और लोगों पर गलत कमेंट कर ट्रोल करने वाले करीब 7 करोड़ फर्जी अकाउंट को ट्विटर ने बंद कर दिया है। ट्विटर ने मई और जून में राजनीतिक दबाव बढ़ने के बाद एक विशेष अभियान के तहत ऐसे अकाउंट की पहचान की और उन्हें बंद कर दिया।

लगातार तीसरे दिन बढ़े पैट्रोल-डीजल के दाम, लोग परेशान
पैट्रोल-डीजल की कीमतों में आज लगातार तीसरे दिन बढ़ौतरी देखने को मिली है। शनिवार को पैट्रोल की कीमत में 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जबकि डीजल का दाम 10 पैसे बढ़ाया गया है। दिल्ली में पैट्रोल का दाम 75.98 रुपए और डीजल के दाम 67.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बढ़ी तेल की कीमतों ने एक बार फिर से लोगों को परेशान कर दिया है।

दो साल की कड़ी मेहनत के बाद एेसे संजय दत्त बने थे रणबीर कपूर, मेकिंग वीडियो आई सामने
बॉलीवुड फिल्म 'संजू' 200 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई है। हाल ही में फिल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी ने फिल्म की मेकिंग का एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें बेहद शुरुआती दौर से लेकर अंत तक का समय दिखाया गया है। फिल्म संजू को पूरी तरह बनकर तैयारा होने में दो साल से भी ज्यादा का समय लगा।

B'day Spcl: रेलवे की नौकरी छोड़ धोनी ने मारी थी टीम इंडिया में एंट्री, फिर ऐसे बने 'कैप्टन कूल'
'कैप्टन कूल' यानि भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। माही के नाम से मशहूर धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 में रांची में हुआ। इनके पिता का नाम पान सिंह और माता का नाम देवकी देवी है। विकेटकीपर, बल्लेबाज धोनी ने 4 जुलाई 2010 को अपनी क्लासमेट साक्षी से शादी की थी। उत्तराखंड की रहने वाली साक्षी और धोनी ने 6 फरवरी 2015 को बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम जीवा धोनी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News