पेरिस का ऐतिहासिक चर्च तबाह और राजनाथ ने भरा पर्चा, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 02:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय पेरिस में नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में लगी भीषण आग से लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह द्वारा भरे नामंकन तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।  

पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम आग लगने से तबाह, राष्ट्रपति मैक्रों ने जताया दुख
पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम कैथेड्रल में सोमवार को आग लग गई, हालांकि मुख्य ढांचे को बचा लिया गया है लेकिन आगजनी से ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और सदियों की विरासत खाक हो गई। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए नोट्रे-डेम का दोबारा निर्माण कराने का संकल्प लिया है। 

रोड शो के बाद राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, 6 मई को होगा मतदान
लखनऊ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन से पहले राजनाथ ने बीजेपी कार्यालय से कलेक्ट्रेट ऑफिस तक रोड शो किया। इस रोड शो में भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता व समर्थक शामिल हुए।

मुस्लिम महिलाओं ने मस्जिद में नमाज पढ़ने की मांगी इजाजत, SC ने गृह मंत्रालय को भेजा नोटिस
मुस्लिम महिलाओं को मस्जिदों में नमाज अता करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, सेंट्रल वक्फ काउंसिल और गृह मंत्रालय को नोटिस भेज कर इस पर जवाब मांगा है। जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस अब्दुल नजीर की पीठ ने याचिका पर सुनवाई की। 

लोकसभा चुनाव में रामदेव ने किया मोदी का समर्थन, कहा- अच्छा रहा PM का ट्रैक रिकार्ड
योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में समर्थन देने की घोषणा करते हुए कहा है कि देश को सशक्त नेतृत्व की जरुरत है। जयपुर के चित्रकूट में पंतजलि परिधान केंद्र का उद्घाटन करने आए बाबा रामदेव ने आज कहा कि नेताओं और दलों का चयन करने से पहले मतदाताओं को उनका ट्रैक रिकार्ड देखना चाहिए। 

PM मोदी बोले- किसान मरे तो मुद्दा, जवान शहीद हो तो वह चुनावी मुद्दा क्यों नहीं
चुनावी जीत के लिए अपने भाषणों में सेना के नाम का उपयोग करने के आरोपों को खारिज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद और सैनिकों का बलिदान भी उतने ही महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दे हैं जितना किसानों की मौत। दूरदर्शन को दिए एक साक्षात्कार में मोदी ने कहा कि देश पिछले 40 साल से आतंकवाद से जूझ रहा है। 

बहुत खास था 850 वर्ष पुराना पेरिस का ऐतिहासिक चर्च, देखें Inside photos
कई युद्धों और क्रांतियों का गवाह बना नोट्रे-डेम कैथेड्रल गिरजाघर सदियों से अपनी बुनियाद पर मजबूती से खड़ा रहा है और इसे न केवल सर्वश्रेष्ठ गॉाथिक कैथेड्रल माना जाता है अपितु पाश्चात्य जगत की वास्तुकला के सर्वश्रेष्ठ रत्न के रूप में इसकी पहचान बनी हुई है। विशेषज्ञ के शब्दों में यह सभ्यता के सर्वोत्तम स्मारकों में एक है।

असांजे की गिरफ्तारी के बाद दहला इक्वाडोर, हुए चार करोड़ साइबर अटैक
इक्वाडोर ने सोमवार को कहा कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं। इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले वीरवार से शुरू हुए और ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन’ से किए गए हैं। इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी हमले हुए हैं।

कर्जदाता ने रखी शर्त, लोन चाहिए तो शेयर और प्लेन गिरवी रखे जेट एयरवेज
जेट एयरवेज के कर्जदाताओं ने कंपनी को और अधिक कर्ज देने के लिए नरेश गोयल के सामने एक शर्त रखी है। कर्जदाताओं ने नरेश गोयल से अधिक शेयर और प्लेन गिरवी रखने को कहा है। इस बीच जेट को कर्ज देने वाले बैंक कंपनी को और लोन देने पर बंटे हुए हैं। जेट के मैनेजमेंट को बैंकों की सोमवार की मीटिंग के बाद नई शर्त की जानकारी दी गई।

पेट्रोल 5 पैसे सस्ता, डीजल हुआ महंगा- जानिए आज के रेट्स
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल लगातार दो दिन की बढ़त के बाद मंगलवार को पांच पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया जबकि डीजल के दाम पांच पैसे प्रति लीटर बढ़ गए। दिल्ली में पेट्रोल का दाम सोमवार के 72.98 के मुकाबले 72.93 रुपए प्रति लीटर रह गया वहीं डीजल की कीमत 66.26 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर पांच पैसे बढ़कर 66.31 रुपए प्रति लीटर हो गयी।

अभी भी हो सकते है विश्वकप के लिए भारतीय टीम में बदलाव, बचे है सिर्फ 7 दिन
भारतीय चयनकर्त्ताओं ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिए15 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी जिसमें ओपनर लोकेश राहुल, ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को जगह मिली है जबकि प्रबल दावेदार माने जा रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गए।

भारत का दूसरा पोस्टर रिलीज, 46 साल पहले सलमान की 'जवानी थी जानेमन'
बॉलीवुड एक्टर सलमान खान का फिल्म 'भारत' से दूसरा पोस्टर रिलीज हो गया है। इस पोस्टर में सलमान काफी जवान लग रहे है। सलमान ने यंग लुक के पोस्टर को साझा करते हुए ल‍िखा, "जवानी हमारी जानेमन थी। भारत की जवानी।" पोस्टर में सलमान को रॉकस्टार लुक में द‍िखाया गया है। यह साल 1964 का लुक है। सर्कस के बैकग्राउंड के साथ पोस्टर के नीचे मौत का एक कुंआ द‍िख रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News