एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Apr 29, 2018 - 08:10 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

UP Board Result 2018: यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित, जानने के लिए यहां करे क्लिक
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा के आने नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। रविवार दोपहर 12.30 बजे परीक्षा परिणाम घोषित किए गए जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://upresults.nic.in के अलावा समाचार पत्रों और विभिन्न निजी पोर्टलों पर देखा जा सकता है।

बिहार: कोसी नदी में नाव पलटने से 8 लोगों की मौत, 7 को बचाया सुरक्षित
बिहार में भागलपुर जिले के नौगछिया थाना क्षेत्र के नगरा जोनिया टोला के निकट आज अपराह्न कोसी नदी में एक नौका के पलट जाने से आठ लोगों की डूब जाने से मौत हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार जोनिया टोला नगरा के करीब 15 लोग एक छोटी देशी नौका पर सवार होकर कोसी नदी के उस पार अंधरी बिंद टोली में शादी का भोज खाने गये थे। वापस लौटने के दौरान नौका नदी में पलट गई।

अंतरिक्ष से भारत पर नजर रखने की तैयारी में पाक, लॉन्च करेगा 'स्पेस प्रोग्राम'
भारत की निगरानी रखने के लिए पाकिस्तान महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। यह परियोजना वित्तीय वर्ष (2018-19) में शुरू की जाएगी जिसका बजट 4.7 अरब रुपये रखा गया है। खबरों के अनुसार इस अंतरिक्ष प्रोग्राम का मकसद भारत पर नजर रखना है और साथ ही वह इसके जरिए सैन्य और सिविल उद्देश्यों के लिए विदेशी सेटेलाइट पर निर्भरता कम करना चाहता है। 

जनआक्रोश रैली में बोले राहुल, अगर कांग्रेस न होती तो मोदी किसानों की जमीन ले जाते
दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस की ‘जन आक्रोश’ रैली में शामिल हजारों कार्यकर्त्ता जुटे हुए हैं। रैली में प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जब मोदी जी भाषण देते हैं तो पूरा देश उनको सुनता है और उसमें सच्चाई खोजते हैं। राहुल ने कहा कि मैंने अभी तक जितने भी लोगों से बात की उन्होंने मुझे यही कहा कि वे मोदी सरकार से खुश नहीं है क्योंकि वो जो भी बातें कहते हैं उनमें से अभी तक कोई भी सच नहीं निकली। 

Mann ki Baat में बोले पीएम मोदी, CWG में मेडल जीतन वाले खिलाड़ियों पर पूरे देश को गर्व
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 CWG में जीत कर आए खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा समय था जब देशभर में लोग रोज सोचते थे कि आज कौन-कौन से खिलाड़ी परफॉर्म करेंगे। मोदी ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों ने भी देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक-के-बाद एक पदक जीतते ही चले गए। हर भारतीय को ये सफ़लता गर्व दिलाती है। पदक जीतना खिलाड़ियों के लिए गर्व और खुशी की बात होती ही है।

लालकिला विवाद पर सरकार ने दी सफाई, कहा- मुनाफा कमाने की अनुमति नहीं
ऐतिहासिक लालकिला को निजी कंपनी को सौंपे जाने के विपक्षी दलों की आलोचनाओं के बीच पर्यटन मंत्रालय ने आज स्पष्ट किया कि डालमिया भारत लिमिटेड के साथ हुआ समझौता इसके चारों ओर पर्यटक क्षेत्रों के विकास एवं रखरखाव भर के लिए है। डालमिया भारत समूह एमओयू के तहत स्मारक की देखरेख करेगा और इसके इर्दगिर्द आधारभूत ढांचा तैयार करेगा। इसमें 25 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

जन आक्रोश रैली पर शाह का तंज- परिवार की हार का मातम मना रही कांग्रेस
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस की जन आक्रोश रैली पर तंज कसते हुए कहा कि यह एक वंश और उनके दरबारियों की चुनावी हार का मातम तथा एक के बाद एक कर राज्यों से बेदखल होने के कारण बढ़ती अप्रासंगिकता का परिणाम है। शाह ने अपने ट्वीट में कहा कि आज की कांग्रेस रैली कुछ नहीं है बल्कि परिवार आक्रोश रैली है, जो उनकी बढ़ती अप्रासंगिकता का परिचय देती है। 

विधानसभा अध्यक्ष के बोल- कृष्ण थे OBC, पीएम मोदी हैं ब्राह्मण
गुजरात विधानसभा के स्पीकर अपने एक बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं। राजेंद्र त्रिवेदी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संविधान निर्माता डॉ. बीआर अंबेडकर 'ब्राह्मण' और कृष्ण भगवान ओबीसी बता डाला। यही नहीं स्पीकर के अनुसार भगवान राम क्षत्रिय थे लेकिन ऋषि और मुनी ने उन्हें भगवान बना दिया। उन्होनें कहा कि कृष्ण को भगवान बनाने के पीछे भी सांदिपनी ऋषि का हाथ था।

 IPL2018: बेंगलुरु के Challengers देंगे कोलकाता के Riders को चुनौती
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में जब एक दूसरे के खिलाफ एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में उतरेंगी तो दोनों की कोशिश जीत की राह पर वापस लौटने की होगी। पिछले मुकाबले में करारी शिकस्त झेलने वाली रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आज कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ जीत हासिल कर वापसी करने को बेकरार होगी।

PoK नेता ने खोली पोल-पाक सेना जनरल अपने ही लोगों का कर रहे कत्ल
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर  PoK के निर्वासित नेता शौकत अली कश्मीरी ने आतंकवाद की पनाहगाह बने देश के खौफनाक हालात को लेकर अपनी  सेना का घिनौना चेहरा बेनकाब किया है। शौकल अली ने मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर पश्तूनों के आंदोलन के बीच कहा कि पाकिस्तानी सेना आज अपने ही देश के लोगों की लोगों की हत्याएं कर रही है। 

जिनपिंग ने पीएम मोदी के लिए पहली बार तोड़ा प्रोटोकॉल, 24 घंटे में हुईं 6 मुलाकातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वुहान में दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर बैठक के बाद शनिवार को यहां लौट आए। मोदी और शी ने अपनी वार्ता के दौरान सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए अपनी-अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय किया। वहीं शुक्रवार को पहली मुलाकात हुबेई म्यूजियम में हुई।

नई पहल: ट्रेनों में मिलेगी कैशलेस सुविधा, कर सकेंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भुगतान
भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का खास ध्यान रखने के लिए नई पहल करने जा रही है। अधिकारियों ने दावा किया कि रेलवे जल्द ही रेलगाड़ियों में भी कैशलेस सुविधा मुहैया कराएगा। इससे यात्रियों को खाने-पीने की चीजों को खरीदने में काफी आसानी होगी।

जानिए, क्या 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन पाएगा भारत?
पिछले सप्ताह देश के आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने वर्ल्ड बैंक को बताया कि 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा। मौजूदा समय में भारत की अर्थव्यवस्था 2.6 ट्रिलियन डॉलर (173 लाख करोड़ रुपए) की है। गर्ग के अनुसार ये दोगुनी होकर 5 ट्रिलियन डॉलर (करीब 332 लाख करोड़ रुपए) हो जाएगी। ऐसे में एक बड़ा सवाल है कि क्या ऐसा हो पाएगा? आंकड़ों की नजर से अगर देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार देखें तो ऐसा बिल्कुल संभव है। 

एक्ट्रेस मुमताज के निधन पर बेटी ने तोड़ी चुप्पी, बोली- हम तो शॉपिंग करने जा रहे हैं
इंटरनेट पर अक्सर सैलिब्रिटीज की मौत की अफवाहें उड़ती रहती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस मुमताज को लेकर खबरे आईं कि कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई हैं। इन खबरों के बारे में जानने के बाद उनका पूरा परिवार काफी हैरान हो गया। इन खबरों का खंडन करने के लिए मुमताज की छोटी बेटी तान्या माधवानी ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि कि उनकी मां बिल्कुल स्वस्थ हैं और आजकल रोम में हैं।

टूर्नामेंट में वापसी कर रोहित बोले- इस जीत की सख्त जरुरत थी
कप्तान रोहित शर्मा ने निर्णायक मौके पर नाबाद 56 रनों की कप्तानी की जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिलाकर अपनी टीम को टूर्नामेंट में कायम रखा। मुंबई ने इस जीत से टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में चेन्नई से मिली एक विकेट की हार का बदला चुका लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News