रिजर्व बैंक के मुख्यालय में सुरक्षा अभ्यास, देखने वाले रह गए हैरान

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2019 - 03:50 PM (IST)

मुंबई: सुरक्षा एजेंसियों ने बृहस्पतिवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मुख्यालय में सुरक्षा इंतजामों को जांचने के लिए  मॉक ड्रिल किया। इस अभ्यास में हेलिकॉप्टर को भी शामिल किया गया। यह इमारत के ऊपर मंडराता दिखाई दिया।  

आरबीआई की छत के करीब आते हुए दिख रहा है हेलिकॉप्टर 
सड़क से बनाए गए वीडियो में एक हेलिकॉप्टर आरबीआई की छत के करीब आते हुए दिख रहा है और कुछ सुरक्षाकर्मी उससे नीचे आते हुए दिखाई दिए सूत्रों ने कहा कि एजेंसियों ने इमारत के एक तल में लोगों को बंधक बनाए जाने जैसी स्थिति से निपटने का अभ्यास किया । लोगों को यहां से सुरक्षित बाहर निकाला जाना था। यह सुरक्षा अभ्यास का एक हिस्सा था।

ऑपरेशन में कई सुरक्षा एजेंसियां रही शामिल
उन्होंने कहा कि पूरे ऑपरेशन में कई सुरक्षा एजेंसियां शामिल रही और इसकी तैयारी बिल्कुल आखिरी समय में की गई थी। रिजर्व बैंक में नियमित रूप से कई प्रकार के सुरक्षा और फायर ड्रिल किए जाते हैं लेकिन यह एक विशेष अभ्यास है क्योंकि इसमें हेलिकॉप्टर का उपयोग किया गया। सुरक्षा अभ्यास के दौरान हेलिकॉप्टर को आरबीआई की इमारत पर मंडराता देख लोग हैरान रह गए। 

2008 में हुआ था मुंबई आंतकी हमला
उल्लेखनीय है कि 2008 में मुंबई में आतंकी हमलों के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के जवानों इस तरह चाबड़ हाउस पहुंचे थे और आंतकियों को मार गिराया था।  एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि संभावित परिस्थितियों को ध्यान में रखकर यह सुरक्षा अभ्यास तैयार किया गया था। आरबीआई सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय बैंक के आंतरिक सुरक्षा विभाग ने अन्य एजेंसियों की मदद से सुरक्षा अभ्यास किया।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News