पीएम के हलके में अब खुले में शौच किया तो रद्द होगा राशनकार्ड

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2016 - 09:54 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कर हर राज्य, जिला प्रशासन व सभी देशवासियों से इसमें बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की थी। शुरू में तो देशभर में इसे लेकर हलचल दिखी और लोग झाड़ू लेकर फोटो खिंचवाते नजर आए पर धीरे-धीरे यह मुहिम ठंडी पड़ती गई, लेकिन खुद प्रधानमंत्री के संसदीय हलके में ऐसा न हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल शुरू की है।

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में घर में शौचालय होने के बावजूद यदि कोई खेत में जाकर शौच करेगा तो अब उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन की तरफ से उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, उससे आगे से ऐसा न करने संबंधी शपथ पत्र भी लिया जाएगा।

वाराणसी के जिलाधिकारी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लोगों से शपथ-पत्र भरवाने के साथ ही जुर्माना भी वसूला जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक विपुल विनायक एवं ओएसडी अक्षत राउत की मौजूदगी में हुई बैठक के बाद जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बनारस में स्वच्छता अभियान को लेकर यह कदम उठाया है। उन्होंने भरोसा जताया कि लोग इस मुहिम को सहयोग कर एक नई मिसाल कायम करेंगे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News