Ratan Tata's family: रतन टाटा का छोटा भाई भी unmarried, 2 BHK फ्लैट में रहते, अब ये संभालेंगे 3800 करोड़ का साम्राज्य

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 08:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  रतन टाटा, जिनका हाल ही में 86 वर्ष की उम्र में निधन हुआ, नवल टाटा की पहली पत्नी सूनू टाटा के बड़े बेटे थे। रतन टाटा का पारिवारिक इतिहास और उत्तराधिकार की जड़ें गहरी हैं, जो नवल टाटा और उनकी दूसरी पत्नी सिमोन टाटा के परिवार से जुड़ी हैं।

नवल टाटा और उनका परिवार
नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन टाटा, स्विस मूल की एक भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्होंने भारतीय कॉस्मेटिक्स ब्रांड Lakme
 की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे 1961 में लैक्मे लिमिटेड के बोर्ड में शामिल हुईं और 1964 में प्रबंध निदेशक बनीं। आज 94 वर्षीय सिमोन स्विट्जरलैंड में रहती हैं।

रतन टाटा के भाई-बहन
जिमी टाटा:

रतन के छोटे भाई जिमी टाटा भी अभी तक अविवाहित हैं और रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी के रूप में कार्यरत हैं। वे मुंबई के कोलाबा में एक साधारण दो बेडरूम वाले फ्लैट में रहते हैं, जो उनके सादगी भरे जीवन का प्रतीक है।

नोएल टाटा:
नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे नोएल टाटा, रतन के सौतेले भाई हैं। नोएल टाटा समूह में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और अपनी मां सिमोन द्वारा स्थापित ट्रेंट कंपनी के चेयरमैन हैं। उनके पास आयरिश नागरिकता है और वे टाटा परिवार की व्यावसायिक विरासत को आगे बढ़ाने में सक्रिय हैं।

नोएल टाटा के बच्चे
लिआ टाटा:

नोएल की बड़ी बेटी लिआ टाटा ने 2006 में ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेस में सहायक सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। वह अब टाटा समूह में विभिन्न जिम्मेदारियां निभा रही हैं और टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट की ट्रस्टी भी हैं।

माया टाटा:
नोएल की दूसरी बेटी माया टाटा, टाटा ऑपच्युनिटीज फंड में निवेशक संबंधों और पोर्टफोलियो प्रबंधन का काम संभालती हैं। वह भी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट की ट्रस्टी हैं और टाटा समूह के भीतर एक प्रमुख भूमिका निभा रही हैं।

नेविल टाटा:
नोएल और उनकी पत्नी आलू मिस्त्री के बेटे नेविल टाटा, ट्रेंट कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं और रिटेल बिजनेस में एक प्रमुख स्थान रखते हैं। नेविल की शादी मानसी किलर्लोस्कर से हुई है, जो किलर्लोस्कर ग्रुप की उत्तराधिकारी हैं। उनके दो बच्चे जमशेत और टिएना टाटा हैं। नेविल भी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं, जहां वे अपनी सामाजिक और व्यावसायिक जिम्मेदारियों का निर्वाह कर रहे हैं।

रतन टाटा की विरासत और परिवार की अगली पीढ़ी
रतन टाटा की सरलता और मानवीय दृष्टिकोण के बावजूद, उनका परिवार भारत के सबसे बड़े व्यावसायिक साम्राज्यों में से एक का नेतृत्व करता है। अब उनकी अगली पीढ़ी – लिआ, माया, और नेविल – टाटा समूह और इसके सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जो टाटा परिवार की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाने का काम कर रही है।

टाटा समूह का भविष्य अब रतन टाटा के परिवार की नई पीढ़ी के हाथों में है, जो उनके सिद्धांतों और दृष्टिकोण को बनाए रखते हुए कंपनी की सफलता की कहानी को आगे लिखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News