आगरा में रामरथ लेकर आया 1100 किलोग्राम का धनुष, 1600 किलोग्राम की गदा, जानिए क्या है खासियत

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 06:02 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश के आगरा के रास्ते सुमेरपुर राजस्थान से श्री जी सनातन सेवा संस्थान द्वारा अयोध्या जा रही विशाल अयोध्या यात्रा का शनिवार को गुरु का ताल के पास स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर भव्य स्वागत हुआ। 
PunjabKesari
रामरथ में पंचधातु से निर्मित 1100 किलोग्राम के विशालकाय धनुष और पंचधातु से निर्मित 1600 किलोग्राम की गदा को देखकर प्रभुश्रीराम के जयघोष से वातावरण राममय हो गया। इस अवसर पर श्रीरामरथ की बाबा मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद आरती की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि यह यात्रा लोक कल्याण के उद्देश्य से शुरू की गई है जिससे सभी के मनोरथ सिद्ध हों। 
PunjabKesari
रामरथ यात्रा के आगरा पड़ाव के स्वागताध्यक्ष पूरन डाबर ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन लोगों को उनकी सनातन संस्कृति से जोड़ते हैं। यात्रा का नेतृत्व कर रहीं आचार्य दीदी डॉ. सरस्वती देवकृष्ण गौड़ ने श्रीराम रथ में विराजमान पंचधातु से निर्मित 1100 किलोग्राम के विशाल राम धनुष एवं 1600 किलोग्राम के हनुमान गदा के आध्यत्मिक महत्व पर प्रकाश डाला। यात्रा संयोजक नरपत परिहार ने कहा कि यात्रा में सूरजपाल सिंह, पं. रमेश दुबे, महेंद्र दुबे, विशन सिंह देवड़ा का विशेष सहयोग मिल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News