हर 8 मिनट में लापता हो रहा है एक मासूम, संसद में उठे सवाल

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: संसद में आज लापता बच्चों का मामला उठा। कांग्रेस नेता डॉ. टी.सुब्बीरामी रेड्डी ने जानकारी दी, कि पिछले दस सालों में 7 लाख से ज्यादा बच्चे गायब हो चुके हैं और 60 फीसदी मामलों में बच्चों का कहीं कुछ पता नहीं चला।

राज्यसभा के शून्यकाल में कांग्रेस नेता ने लापता बच्चों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि दिल्ली और बाकी प्रदेशों से बच्चों के गायब होने का सिलसिला लगातार जारी है। इनमें से कुछ मासूमों का तो पता चल जाता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में पुलिस को असफलता ही हाथ लगती है। उन्होने कहा कि जिन बच्चों का पता नहीं चलता वो या तो देह व्यापार के दलदल में ढकेल दिए जाते हैं या फिर जबरन भिक्षावृति के धंधे में लगा दिए जाते है।

डॉ. रेड्डी ने बताया कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर 8 मिनट में एक बच्चा गायब हो रहा है। इसको लेकर उन्होने गृह मंत्रालय से मांग की, कि ऐसे बच्चों को ढूंढने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन होना चाहिए।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने लापता बच्चों की खोज के लिए एक सहायता डेस्क बनाने का आदेश दिया था। वहीं समय-समय पर सरकार ने भी आपरेशन स्माइल, खोया-पाया पोर्टल, रीयूनाईट एप के जरिए इन बच्चों की तलाश करने की कई कोशिशें की है, लेकिन इन सबके बावजूद बच्चों के गायब होने का सिलसिला लगातार जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News