Rajya Sabha By Election: BJP ने चुनाव से पहले ही जीत लीं आधा दर्जन सीटें, रवनीत बिट्टू समेत ये उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 06:54 PM (IST)

नई दिल्लीः राज्यसभा के लिए 9 राज्यों की 12 सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले ही बीजेपी का खाता खुल गया है। बीजेपी के 6 उम्मीदवारों को निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुन लिया गया है। इनमें राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू, बिहार से उपेंद्र कुशवाहा, मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन और उड़ीसा से ममता मोहंता शामिल हैं।। सभी उम्मीदवारों को जीत का सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है। दरअसल, असम, बिहार और महाराष्ट्र की दो-दो सीट, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की एक-एक सीट पर उपचुनाव होना है।

राज्यसभा का ये उपचुनाव असम में कामाख्या प्रसाद ताशा और सर्वानंद सोनोवाल, बिहार में मीसा भारती और विवेक ठाकुर, हरियाणा के दीपेंद्र हुड्डा, मध्य प्रदेश के ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया, महाराष्ट्र से छत्रपति उदयन राजे भोसले, पीयूष वेदप्रकाश गोयल, राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा से बिप्लब देव के लोकसभा सदस्य चुने जाने और तेलंगाना के केशव राव व ओडिशा की ममता मोहंता के इस्तीफे से खाली हुई हैं। नए चुनाव के बाद चुने जाने वाले सदस्य निवर्तमान सदस्यों के बाकी बचे कार्यकाल के लिए होंगे। ये कार्यकाल अगले साल यानी 2025 से 2028 के बीच है।

चुनाव आयोग ने इसी महीने राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी. इसमें नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त थी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अगस्त थी। मतदान 3 सितंबर को संबंधित राज्यों की विधानसभाओं में सुबह नौ बजे से चार बजे तक होगा। उसी शाम पांच बजे से मतगणना होगी और रात तक नतीजे आ जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News