पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजे पैरालंपियन्स से करेंगे मुलाकात, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 05:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर भारत के पेरिस पैरालंपिक दल से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। पीएम मोदी ने इससे पहले ब्रुनेई में अपने आधिकारिक कार्यक्रम समाप्त करने के बाद समय निकालकर भारत के पैरालंपिक चैंपियन को फोन करके बधाई दी थी, क्योंकि भारत ने पेरिस पैरालंपिक में 20 पदक जीतकर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। पिछले शुक्रवार को उन्होंने पेरिस पैरालंपिक खेलों के पदक विजेताओं हरविंदर सिंह, कपिल परमार, प्रणव सूरमा, सचिन सरजेराव खिलाड़ी और धरमबीर से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें उनकी जीत पर बधाई दी।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
राजनाथ सिंह आज भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे

वायु सेना जोधपुर में गुरूवार को भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है जिसका उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। वायु सेना ने बुधवार को यहां बताया कि अभी जोधपुर में सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यासों में से एक तरंग शक्ति-2024 चल रहा है और इसी दौरान भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी (आईडीएएक्स)-2024 भी आयोजित की जायेगी। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन रक्षा मंत्री करेंगे। इस प्रदर्शनी में उद्योग जगत की बड़ी भागीदारी होगी। इस अवसर पर रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया जाएगा। यह रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), निजी उद्योगों और शीर्ष पायदान के स्टाटर्-अप सहित भारतीय विमानन उद्योग के प्रतिभागियों को देखने, अनुभव करने और उनके साथ बातचीत करने का अवसर होगा।

कांग्रेस ने जारी की नई लिस्ट, 40 उम्मीदवारों का ऐलान
कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 40 और उम्मीदवार घोषित किए। इनमें प्रमुख नाम पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के पुत्र आदित्य सुरजेवाला का है जिन्हें कैथल से टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने हरियाणा के लिए अब तक कुल 81 उम्मीदवार घोषित किए हैं। इसने नौ सीटों पर अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, जबकि नामांकन की आखिरी तिथि 12 सितंबर है। इस बीच, पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन की अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने अब तक 70 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वैसे, कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से आप के साथ गठबंधन की संभावना को आधिकारिक रूप से खारिज नहीं किया गया है।

70 साल से ऊपर वाले नागरिकों को अब 5 लाख तक मुफ्त इलाज
देश के करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण और राहत देने वाली खबर आई है। केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को कवर किया जाएगा। आज PM मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। अब 70 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत लाया जाएगा। सरकार के इस फैसले के तहत, 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा।

इस बीयर में मिला होता है इंसानों का पेशाब
इस अनोखी परियोजना की शुरुआत साल 2017 में हुई। दरअसल, उस साल एक शराब बनाने वाली कंपनी ने एक नई विचारधारा पर काम शुरू किया: क्यों न बीयर बनाने के लिए मानव पेशाब का उपयोग किया जाए? इस परियोजना को साकार करने के लिए, कंपनी ने उत्तरी यूरोप के सबसे बड़े संगीत महोत्सव, रोसकिले में विशेष टॉयलेट्स लगाए, जहां फेस्टिवल के दर्शकों को पेशाब करने के लिए फ्री में सुविधा प्रदान की गई। इस प्रक्रिया के तहत, लगभग 50,000 लीटर पेशाब एकत्रित किया गया। इसके बाद, इस पेशाब का उपयोग बीयर के निर्माण में किया गया। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि बीयर बनाने वाली इस कंपनी को सरकार से विशेष अनुमति प्राप्त हो गई, जिससे कि वे इस बीयर को बाजार में बिक्री के लिए भी पेश कर सकें।

धान की पराली को लेकर केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला
केजरीवाल सरकार इस साल भी धान की पराली गलाने के लिए खेतों में बायो डी-कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव करेगी। इसके छिड़काव से किसानों को पराली नहीं जलानी पड़ेगी, जिससे वायु प्रदूषण भी नहीं होगा और खेतों की उपजाऊ क्षमता भी बढ़ेगी। इस संबंध में विकास मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कृषि विभाग और पूसा कृषि अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों के साथ बैठक की। गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में खेतों में पैदा किए जा रहे बासमती और गैर बासमती धान के सभी खेतों में सरकार मुफ्त में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया जाएगा। इसके छिड़काव के लिए अभी तक 841 किसानों ने फॉर्म भर दिया है।

BJP की सदस्यता अभियान में शामिल हुए 19 प्रमुख लोग
आज एक महत्वपूर्ण सदस्यता अभियान के दौरान, वरिष्ठ बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के निवास पर 19 प्रमुख व्यक्तियों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सदस्यता ग्रहण की। इनमें पूर्व राजदूत, सिविल सेवक, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के पूर्व सदस्य, पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल, मेजर जनरल, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष, मौलाना आजाद विश्वविद्यालय के पूर्व चांसलर, महरत्न PSUs के पूर्व CMDs, और प्रमुख शिक्षाविद शामिल हैं। बीजेपी नेता नीलकांत बख्शी और सरदार इम्प्रीत सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

कठुआ में बड़ा ऑपरेशन, सेना ने 3 आतंकियों को किया ढेर
उधमपुर-कठुआ के इलाकों में बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच एक गंभीर मुठभेड़ हुई। यह मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान चलाया, जिसके तहत सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान कुठआ में 3 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया है। सूत्रों ने बताया कि ऑपरेशन जारी है। इस ऑपरेशन में सेना की 1 पैरा, 22 गढ़वाल राइफल्स और केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) शामिल हैं।

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को CM ममता बनर्जी ने दिया मिलने का निमंत्रण
पश्चिम बंगाल सरकार ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज में बलात्कार और हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों को आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा लिखे गए पत्र में सुझाव दिया गया है कि मुख्यमंत्री से मिलने वाले डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल में 12-15 सदस्य शामिल होने चाहिए। इससे पहले, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा था कि वे मुख्यमंत्री से मिलने के लिए तैयार हैं। वर्तमान में डॉक्टर स्वास्थ्य भवन, राज्य स्वास्थ्य सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं।

मणिमहेश यात्रा के दौरान 6 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने डल झील में लगाई आस्था की डुबकी
उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा के शाही स्नान (बडे़ न्हौण) में लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सप्तमी के दिन यहां पर स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार अलग-अलग जगह से आई छड़ियों ने डल झील तोड़ने की रस्म को अदा किया। डल झील की रस्म को अदा करने के बाद यहां पर शाही स्नान शुरू हो गया। ज्योतिषियों के अनुसार शाही स्नान मंगलवार रात 11:02 से शुरू होकर बुधवार दोपहर 2:20 तक चलता रहा। इस दौरान देश-विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने इस पावन अवसर पर पवित्र डल झील में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया। इससे पहले मंगलवार को संचूई के शिव गुरों की छड़ी ने डल झील तोड़ने की रस्म को अदा किया तत्पश्चात कार्तिक स्वामी कुगती के गुरों ने डल झील के काली डल को पार करके रस्म की अदायगी की।

CM अरविंद केजरीवाल की बढ़ी मुश्किलें
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई मामले में राहत मिलती नहीं दिख रही है। राऊज एवेन्यू कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत को 25 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। राऊज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ाते हुए यह आदेश दिया कि उन्हें 25 सितंबर तक हिरासत में रखा जाएगा। इस फैसले के बाद, केजरीवाल को अब और अधिक समय तक जेल में रहना होगा, और उनकी कानूनी लड़ाई जारी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News