Rain Red Alert: गुजरात के सूरत, भावनगर और उत्तराखंड के नैनीताल में मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 10:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में इन दिनों कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मुंबई, गुजरात, कर्नाटक समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मुंबई के कई इलाकों में जलभराव देखा गया है। इस बीच मौसम विभाग ने 22 जुलाई को लेकर कई शहरों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने गुजरात के सूरत, भावगनर, अमरेली, नर्मदा और गिरि सोमनाथ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत और उधमसिंह नगर में भारी बारिश का अलर्ट है।

मौसम विभाग ने जूनागढ़, बोटाद, राजकोट, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, तापी, डंग, नवसारी, वलसाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, सोनल, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, सिरमौर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मौसम विभाग ने पंजाब के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में भारी बारिश
बता दें कि मुंबई में रविवार को भारी बारिश हुई जिससे विमान परिचालन बाधित हुआ और शहर के कई हिस्सों में सड़कें जलमग्न हो गईं। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अनुसार शाम चार बजे तक शहर में 82 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 96 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 90 मिमी बारिश हुई।

एक सूत्र ने बताया कि खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान परिचालन दो बार संक्षिप्त अवधि के लिए रोका गया। शाम चार बजे तक कम से कम 15 उड़ानों का नजदीकी हवाई अड्डों की ओर मार्ग परिवर्तित कर दिया गया। सूत्र ने बताया कि शहर में रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के कारण 'रनवे' पर परिचालन दोपहर 12.12 बजे आठ मिनट के लिए तथा दोपहर एक बजे से 1.15 बजे तक स्थगित कर दिया गया। सूत्र ने बताया कि इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा और अकासा की उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया।

 मुंबई में रविवार को भारी बारिश होने के कारण हवाई अड्डे पर दिनभर में 36 उड़ानें रद्द कर दी गईं। सूत्रों ने कहा कि इसके कारण हवाई अड्डा प्रशासन को लगभग एक घंटे के भीतर दो बार हवाई पट्टी संचालन को रोकना पड़ा, हालांकि यह थोड़े समय के लिए ही था। सूत्रों ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रद्द की गई उड़ानें किफायती एयरलाइन इंडिगो के साथ ही पूर्ण-सेवा वाहक एयर इंडिया और विस्तारा की थीं।

सूत्रों ने कहा, “शहर में लगातार हो रही भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण रविवार को 18-18 आगमन और प्रस्थान वाली उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।” इन रद्दीकरणों में इंडिगो की 24 उड़ानें शामिल हैं, जिनमें 12 प्रस्थान वाली उड़ानें शामिल हैं, तथा एयर इंडिया की आठ उड़ानें शामिल हैं, जिनमें चार प्रस्थान वाली उड़ानें शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि विस्तारा ने भी मुंबई हवाई अड्डे पर अपनी चार उड़ानें रद्द कर दीं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News