Delhi-NCR में कम से कम 18 लोगों की मौत...अभी भी मंडरा रहा भयंकर बारिश का खतरा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के कई इलाकों में मंगलवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे कुछ स्थानों पर जलभराव हो गया। बादलों की घनी चादर ने शहर और आसपास के इलाकों को भी ढक लिया, जिससे कुछ हिस्सों में दृश्यता कम हो गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में दिन में अधिक बारिश होने की संभावना है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। लगातार बारिश के मौसम को देखते हुए, मौसम विभाग ने एक सलाह भी जारी की है जिसमें दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों से घर के अंदर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया गया है।

सलाह में कहा गया है, "जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित आश्रय की तलाश करने और पेड़ों से बचने की सलाह दी जाती है।" इससे पहले सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई थी और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज सुबह 53 दर्ज किया गया, जो इसे "संतोषजनक" श्रेणी में रखता है। AQI स्केल "अच्छा" (0-50) से "गंभीर" (401-500) तक होता है, "संतोषजनक" (51-100) यह दर्शाता है कि हवा की गुणवत्ता बहुत कम या कोई जोखिम नहीं है।

आईएमडी के अनुसार, आने वाले सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में आम तौर पर बादल छाए रहने, हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बौछारें और कभी-कभार बिजली गिरने की संभावना है। पिछले दो महीनों में जलभराव और अन्य कारणों से दिल्ली-एनसीआर में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार, जलजमाव वाले क्षेत्रों में डूबने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि सात लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गई। डूबने की घटनाओं में दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में राऊ के आईएएस स्टडी सर्कल के पानी से भरे बेसमेंट में तीन यूपीएससी उम्मीदवारों - तानिया सोनी (25), श्रेया यादव (25) और नवीन डेल्विन (28) की मौत शामिल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News