महाराष्ट्र में भारी तबाही लेकर आई बारिश,  ​47 गांवों का टूटा संपर्क और दस फीट पानी में डूबे शहर

punjabkesari.in Friday, Jul 23, 2021 - 09:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  महाराष्ट्र में बारिश ने हाहाकार मचा दिया है, जिसके चलते लोगों का कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में जहां  नदियां उफान पर पहुंच गई हैं तो वहीं  कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित हो जाने से करीब छह हजार यात्री फंस गए। भारी बारिश की वजह से मुंबई सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है। बाताया जा रहा है कि रत्नागिरी का चिपलुन शहर लगभग दस फीट पानी में डूब गया है। वहीं, अकोला और कोल्हापुर के कई इलाकों में तेजी से बाढ़ का पानी अंदर घुस रहा है.

PunjabKesari
करीब 47 गांवों का टूटा संपर्क
बचाव कार्य में प्रशासन की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) बुलाना पड़ा है। इस बीच, राज्य के कोल्हापुर जिले में भारी बारिश के चलते सड़कों के जलमग्न हो जाने पर करीब 47 गांवों का संपर्क टूट गया है और 965 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बारिश के दौरान अलग-अलग स्थानों पर एक महिला सहित दो लोग पानी में बह गये।

PunjabKesari

​खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं नदियां 
कोंकण रेलवे मार्ग प्रभावित होने की वजह से अबतक नौ रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया गया है या रद्द किया गया है या उनके मार्ग को छोटा किया गया है। भारी बारिश की वजह से कोंकण क्षेत्र की प्रमुख नदियां रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और सरकारी अमला प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में जुटा है। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगातार हो रही बारिश से इन दो तटीय जिलों में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की है। वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने तटीय क्षेत्रों के लिए अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

PunjabKesari

ट्रेन सेवाएं अस्थायी तौर पर निलंबित
अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण रत्नागिरि में चिपलून और कामठे स्टेशन के बीच वशिष्ठी नदी पुल का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस खंड पर ट्रेन सेवाएं अस्थायी तौर पर निलंबित कर दी गई हैं।’’ रेलवे अधिकारियों के अनुसार, कोंकण रेल मार्ग पर 5,500-6,000 यात्री ट्रेनों में फंस गए हैं। कोंकण रेलवे का मुंबई के पास रोहा से मंगलुरु के पास स्थित थोकुर तक 756 किलोमीटर लंबा रेल मार्ग है। महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक मार्ग चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में से एक हैं, क्योंकि यहां कई कई नदियां, घाटियां और पहाड़ हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News