रेलवे का लोगों को बड़ा तोहफा, अब घर बैठे 24 टिकट करा सकेंगे बुक...बस करना होगा यह काम

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 04:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अपनी ‘यूजर आईडी' को ‘आधार' से जोड़ने पर लोग भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और (मोबाइल) ऐप के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, अन्यथा सिर्फ 12 टिकट ही बुक किए जा सकते हैं। भारतीय रेल ने सोमवार को यह घोषणा की। IRCTC अब तक, खाता (यूजर आईडी) आधार से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में छह टिकट बुक करने की अनुमति देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किए जा सकते थे।

 

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर (उपयोगकर्ता) आईडी (पहचान) से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या छह से बढ़ा कर 12 कर दी है।'' इसमें कहा गया, ‘‘जबकि आधार से जुड़े यूजर आईडी द्वारा एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की अधिकतम सीमा बढ़ा कर 24 कर दी गई है।

 

साथ ही, बुक की जाने वाली टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक का सत्यापन आधार के जरिए होना चाहिए।'' अधिकारियों ने बताया कि यह बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही खाते (यूजर आईडी) से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News