तो इसलिए 'द्वारका' से चुनावी कैंपेन की शुरुआत कर रहे हैं राहुल गांधी

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी राजनीति में इन दिनों काफी सक्रिय हो गए हैं। हाल ही में उन्होंने कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय-बार्कले में छात्रों को संबोधित किया था। राहुल ने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा पर भी निशाना साधा था। राहुल 21-22 सितंबर को अमेरिका से स्वदेश लौट रहे हैं और भारत लौटते ही वे गुजरात के द्वारका से 25 सितंबर को अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। राहुल द्वारका से तीन दिनों की जनसंवाद यात्रा करेंगे और कई जिलों का दौरा भी करेंगे।

राहुल करीब 12 दिनों में पूरे गुजरात का सफर तय करेंगे। इस 12 दिनों की जनसंवाद यात्रा में राहुल हर दिन करीब 120 से 140 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। राहुल के इस चुनावी दौरे को लेकर कांग्रेस काफी उत्साहित है। वहीं राहुल का द्वारका से चुनावी बिगुल फूंकने के पीछे काफी बड़ा राजनीतिक कारण है। दरअसल द्वारका हिंदू धर्म की नगरी है और यहां से जनसंवाद यात्रा की शुरुआत करना बहुसंख्यक समुदाय को एक संकेत है कि कांग्रेस के लिए सभी धर्मों के लोग महत्व रखते हैं।

गुजरात दंगे के बाद 2002 से लेकर 2012 तक गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदाताओं का ध्रुवीकरण धार्मिक आधार रहा है जिसका नुकसान कांग्रेस को हुआ है। वैसे भी द्वारका हिंदुओं के पवित्र धर्मस्थल चारधाम में से एक है और इसे देवभूमि द्वारका के नाम से जाना जाता है। देश के सात प्राचीन नगरी यानि सप्तपुरी में एक नाम द्वारका का भी है। इस मायने से भी कांग्रेस द्वारका चुनावों की शुरुआत को अच्छा मान रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News