राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव को दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई बताया

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 04:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव को दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई करार दिया जिसमें एक तरफ ‘इंडिया' समूह "संविधान के लिए लड़ रहा है" वहीं दूसरी ओर भाजपा "संविधान और लोकतंत्र को समाप्त करना चाहती है।'' राहुल गांधी ने चुनाव के लिए अपनी पार्टी के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए कहा कि अगर ‘इंडिया' समूह सत्ता में आता है, तो यह "आम नागरिकों, किसानों, मजदूरों और व्यापारियों की सरकार" होगी। उन्होंने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, “यह दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है।

एक तरफ कांग्रेस और ‘इंडिया' समूह है जिसने संविधान के लिए लड़ाई लड़ी, देश को संविधान और लोकतंत्र दिया। दूसरी ओर भाजपा है, जो संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है और सभी संस्थानों में अपने लोगों को नियुक्त कर रही है।'' राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार ''22 से 25 अमीर लोगों की है'' लेकिन कांग्रेस ऐसी सरकार देगी जो आम नागरिकों, किसानों, मजदूरों और व्यापारियों के लिए काम करेगी। एक महीने पहले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद वह कांग्रेस शासित कर्नाटक की पहली यात्रा पर आए हैं। मांड्या क्षेत्र में कांग्रेस का मुकाबला जद (एस) से है जिसका भाजपा के साथ गठबंधन है।

इस सीट पर जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी और 'स्टार चंद्रू' के नाम से मशहूर कांग्रेस नेता वेंकटरमण गौड़ा के बीच सीधा मुकाबला है। कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीट है और 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस को केवल एक सीट मिली थी। भाजपा को 25 सीट पर जीत मिली थीं, जबकि एक सीट पर भाजपा समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार विजयी हुआ था। उस चुनाव में जद (एस) को एक सीट मिली थी और उसका कांग्रेस के साथ गठबंधन था। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने दावा किया है कि इस बार उनकी पार्टी कांग्रेस राज्य में 15 से 20 सीट पर कामयाब होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News