राहुल गांधी ने 'खेती का खून' किताब की लॉन्च, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-01-19T20:22:11.843

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया कि कृषि क्षेत्र पर तीन-चार पूंजीपतियों का एकाधिकार हो जाएगा जिसकी कीमत मध्यम वर्ग और युवाओं को चुकानी होगी। वहीं, किसानों का अंदोलन आज 55वें दिन में प्रवेश कर चुका है। उच्चतम न्यायालय द्वारा इस मामले को सुलझाने के मकसद से गठित की गई समिति की पहली बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात में गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन में विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन संभालने वाले न्यास का नया अध्यक्ष सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया, जिसे लेकर देश भर में खुशी का माहौल है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

राहुल गांधी ने  'खेती का खून' किताब की लॉन्च
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर मंगलवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और दावा किया कि कृषि क्षेत्र पर तीन-चार पूंजीपतियों का एकाधिकार हो जाएगा जिसकी कीमत मध्यम वर्ग और युवाओं को चुकानी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की कोशिशों के बावजूद किसान थकने वाले नहीं हैं क्योंकि ‘‘वे प्रधानमंत्री से ज्यादा समझदार हैं’’।

Farmers Protest: SC की कमेटी 21 जनवरी को किसानों से करेगी मुलाकात
नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों का अंदोलन आज 55वें दिन में प्रवेश कर चुका है। वहीं इसी बीच उच्चतम न्यायालय द्वारा इस मामले को सुलझाने के मकसद से गठित की गई समिति की पहली बैठक हुई, जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गई। कमेटी के सदस्य अनिल घनवट ने बताया कि कमेटी ने यह तय किया है कि किसानों के साथ पहली बैठक 21 जनवरी को सुबह 11 बजे होगी।

पीएम मोदी को अध्यक्ष चुनने पर गदगद हुए अमित शाह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुजरात में गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन में विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन संभालने वाले न्यास का नया अध्यक्ष सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया, जिसे लेकर देश भर में खुशी का माहौल है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम संदेश लिखते हुए विश्वास जताया कि उनके नेतृत्व में यह न्यास मंदिर की गरिमा और भव्यता को और बढ़ाएगा।ऑ

जावड़ेकर का राहुल गांधी से सवाल- 1984 में सिखों को जिंदा जलाना क्या खून नहीं था
केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने  'खेती का खून' नाम की किताब के प्रकाशन को लेकर कहा कि कांग्रेस को खून शब्द से बहुत प्यार है, खून की दलाली जैसे शब्दों का उन्होंने बहुत बार उपयोग किया है। जावड़ेकर ने पूछा विभाजन के समय जब लाखों लोग मरे थे, क्या वो खून नहीं था? जावड़ेकर ने कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए कहा कि ये खेती का खून कह रहे हैं।

बर्ड फ्लू के संकट के चलते 26 जनवरी तक लाल किला बंद
देश की राजधानी दिल्‍ली में भी बर्ड फ्लू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। लाल किला के परिसर में मृत पाए गए 15 कौओं के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, जिसे लेकर हड़कंप मच गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने आम जनता की आवाजाही के लिए  लाल किले को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। दरअसल एक हफ्ते पहले लाल किले के परिसर में  15 कौए मृत पाए गए थे।  इनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था जहां मृत पक्षियों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

जिनको Covishield की पहली खुराक से हुई एलर्जी, दूसरी डोज न लें
भारत बायोटेक के बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने फैक्ट शीट जारी की है।covid-19 टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने लोगों से कहा कि अगर उन्हें कंपनी के टीका ‘कोविशील्ड' (Covishield) के निर्माण में इस्तेमाल किसी भी तरह की कोई गंभीर एलर्जी होने की आशंका है तो वे इसे नहीं लें। कंपनी की ओर से टीका लेने वालों के लिए जारी ‘फैक्ट शीट' में कहा गया है कि अगर इस टीके की पहली खुराक से किसी तरह की कोई गंभीर एलर्जी की शिकायत हुई हो तो उन्हें कोविशील्ड की अगली खुराक नहीं लेनी चाहिए।

'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाई जाएगी सुभाष चंद्र बोस की जयंती
सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ''पराक्रम दिवस'' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है। बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी को मनाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोस की 125वीं जयंती के मौके पर 23 जनवरी को कोलकाता में पहले पराक्रम दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे और नेशनल लाइब्रेरी मैदान में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।ऑ

29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र
संसद के बजट सत्र के दौरान इस बार लोक सभा में प्रश्नकाल और शून्यकाल भी होंगे तथा सासंदों को बजट के सारांश और आर्थिक सर्वेक्षण की डिजिटल प्रति उपलब्ध कराई जाएगी। संसद के बजट सत्र के आयोजन के मद्देनजर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज यहां तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा जिसमें कुल 12 बैठकें होंगी जबकि अगला चरण आठ मार्च से शुरू होकर आठ अप्रैल को समाप्त होगा जिसमें कुल 21 बैठकें होंगी।

कांग्रेस कब झूठ बोलना बंद करेगी?
भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने मंगलवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए चीन, कृषि कानूनों और कोविड-19 के मुद्दों पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया। चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में एक गांव बनाने संबंधी खबरों का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार पर सवाल उठाए थे। नड्डा ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, राहुल गांधी, उनका परिवार और कांग्रेस कब चीन पर झूठ बोलना बंद करेगी?

भारत सरकार ने WhatsApp के CEO को लिखा खत
भारत सरकार ने व्हाट्सऐप को गोपनीयता नीति में किये गये हालिया बदलाव वापस लेने के लिये कहा है। सरकार ने कहा कि एकतरफा बदलाव अनुचित और अस्वीकार्य हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सऐप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विल कैथकार्ट को कठोर शब्दों में लिखे एक पत्र में कहा कि भारत में व्हाट्सऐप के सबसे अधिक उपयोक्ता (यूजर) हैं और भारत व्हाट्सऐप के लिये सबसे बड़ा बाजार है। पत्र में कहा गया, व्हाट्सऐप की सेवा शर्तों एवं गोपनीयता नीति में प्रस्तावित बदलावों में इसके उपयोगकर्ताओं को इससे बाहर रहने का विकल्प नहीं दिया गया है। यह भारतीय नागरिकों की स्वायत्तता और उनकी पसंद के संबंध में गंभीर चिंताएं पैदा करता है।
 


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News