विपक्ष का एक सुर: पूरे मुल्क को राहुल गांधी से उम्मीद की किरण नजर आ रही है, ‘भारत जोड़ो यात्रा देश के लिए बहुत जरूरत थी

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 06:01 PM (IST)

श्रीनगर:  कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह से जुड़ी जनसभा में शामिल हुए कई विपक्षी दलों ने राहुल गांधी की इस यात्रा और उनके नेतृत्व की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि उनमें ‘आशा की किरण’ नजर आती है। इस रैली में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनल कांफ्रेंस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, द्रमुक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) और वीसीके के नेता शामिल हुए।

बहुजन समाज पार्टी के सांसद श्याम सिंह यादव भी इस रैली का हिस्सा बने। उन्होंने दिल्ली में राहुल गांधी के साथ पदयात्रा भी की थी। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर राहुल गांधी की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी ने कहा था कि मुझे जम्मू-कश्मीर से आशा की किरण नजर आती है। आज पूरे मुल्क को राहुल गांधी से उम्मीद की किरण नजर आ रही है।

नेशनल कांफ्रेस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि इस यात्रा की देश को बहुत जरूरत थी। कोशिश की गई है कि यह संदेश दिया जाए कि इस देश में सिर्फ एक सोच है और वह समावेशी है। उन्होंने कहा कि एक तरफ संघ परिवार वाले हैं जिनकी एक सोच है। दूसरी तरफ मुल्क में वह लोग भी हैं जो एक अलग सोच चाहते हैं, जो एक दूसरे के साथ अमन प्यार के साथ रहना चाहते हैं। यह सोच भाजपा नहीं दे सकती। अब्दुल्ला ने कहा कि राहुल गांधी की इस यात्रा ने शायद हिंदुस्तान में उम्मीद की किरण जिंदा की है।

उन्होंने राहुल गांधी से मुखातिब होते हुए कहा कि आपकी इस यात्रा ने दक्षिण भारत को उत्तर भारत से जोड़ा है। शायद अब वक्त आ गया है कि पश्चिम भारत को पूर्वी भारत जोड़ा जाए। द्रमुक नेता तिरुचि शिवा ने राहुल गांधी की यात्रा संपन्न पर होने पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की तरफ से उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के जरिये आम लोगों तक पहुंचा गया है और इससे यह संदेश गया है कि एक नया नेता उभर कर सामने आया है।’’

शिवा ने विपक्षी एकजुटता की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, ‘‘जब देश के संविधान, धर्मनिपेक्षता और संघवाद पर खतरा है तो सभी राजनीतिक दलों को साथ आना चाहिए। इस यात्रा ने यह आह्वान किया कि जो भी राजनीतिक दल देश के संविधान और संघवाद की रक्षा करना चाहते हैं, उन्हे साथ आना चाहिए। वीसीके के नेता थिरुवालम ने कहा कि राहुल गांधी देश के संविधान और लोगों की रक्षा के लिए एकमात्र उम्मीद नजर आते हैं। उन्होंने विपक्षी एकजुटता पर जोर दिया और दावा किया कि अगर भाजपा ने 2024 में फिर से सरकार बना ली तो देश में संसदीय लोकतंत्र नहीं रहेगा।

बहुजन समाज पार्टी के श्याम सिंह यादव ने कहा कि राहुल गांधी आगे आइए, मज़हब को मज़हब से जोड़िए, अमन लाइए, पूरा देश आपके साथ आपके साथ खड़ा है। आरएसपी के नेता एन.के. प्रेमचंद्रन ने कहा, ‘‘देश के लोग बदलाव चाहते हैं। राहुल गांधी इस देश का नेतृत्व कर सकते हैं।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के मिथिलेश कुमार ने कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री बनने के लिए नहीं, बल्कि देश बचाने के लिए यात्रा निकाली है। कांग्रेस ने 20 से अधिक राजनीतिक दलों को न्यौता दिया था, लेकिन कई प्रमुख पार्टियों के नेता नजर नहीं आए। कुछ दलों ने पहले ही अपनी असमर्थता जता दी थी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि श्रीनगर में सोमवार को भारी बर्फबारी होने के कारण कुछ दलों के नेता पहुंच नहीं सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News