कर्नाटक में रामायण, महाभारत के साथ पढ़ाई जाएगी कुरान, शिक्षा मंत्री नागेश बोले- अगले सत्र से होगी पढ़ाई

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 02:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने नैतिक शिक्षा पाठ्यक्रम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगले साल से, नैतिक शिक्षा को स्कूली पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा और केवल एक धर्म तक सीमित नहीं रहेगा। मंत्री ने कहा कि पंचतंत्र, रामायण, महाभारत, भगवत गीता, कुरान और अन्य सहित सभी धर्मों का सार नैतिक अध्य्यन का हिस्सा होगा जोकि बच्चों के लिए फायदेमंद होगा। 

कोई परीक्षा नहीं होगी
पाठ्यक्रम एक समिति द्धारा तय किया जाएगा और इस विषय पर कोई परीक्षा नहीं होगी। शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि, हालांकि अल्पसंख्यक समुदाय और मदरसों की ओर से इस तरह की कोई मांग नहीं की गई है, माता-पिता ने हमें मदरसा के छात्रों को अन्य स्कूलों की तरह नियमित शिक्षा प्रदान करने के लिए कहा है, ताकि वह अन्य बच्चों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें, व्यावसायिक पाठ्यक्रम और प्रतियोगी परीक्षा दे सकें। 

स्कूलों में प्रारंभिक शिक्षा भी होगी जहां शिक्षक विशेष रूप से महामारी के बाद की दुनिया में सीखने की गुणवत्ता में सुधार के लिए गीत और नृत्य के माध्यम से शिक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। बता दें कि, स्कूलों में भगवद गीता पढ़ाने के सवाल के जवाब में सीएम बोम्मई ने कहा था कि पाठ्यक्रम में भगवद गीता को शामिल का फैसला चर्चा के बाद लिया जाएगा, क्योंकि यह शास्त्र नैतिक मूल्यों को शिक्षा प्रदान करता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News