ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उद्योगपति अडानी को झटका, पर्यावरण सुरक्षा से जुड़ा प्रस्ताव नामंजूर

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 12:55 PM (IST)

सिडनीः  आस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड प्रांत की सरकार ने फिंच पक्षी के संरक्षण संबंधी योजना को लेकर भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी को बड़ा झटका दिया है। क्वींसलैंड प्रांत की सरकार ने देश में विलुप्त प्राय फिंच पक्षी के संरक्षण संबंधी अडाणी की योजना को खारिज कर दिया है। इसके साथ करोड़ो डॉलर की खदान परियोजना पर भी रोक लग गई है।
PunjabKesari
सरकार का कहना है कंपनी की योजना की शर्तें उसे मंजूर नहीं है। इस फैसले के बाद से कारमाइकल खदान परियोजना अनिश्चित समय के लिए टाल सकती है। अडाणी की कंपनी की तरफ से इस खदान परियोजना पर काम शुरू करने में फिंच पक्षी के संरक्षण के साथ भूजल योजना की समस्या सामने आ रही हैं। कंपनी को राज्य सरकार से खनन और पर्यावरणीय लाइसेंस पहले ही मिल चुका है।
PunjabKesari
अब सिर्फ परियोजना शुरू करने के लिए फिंच पक्षी के संरक्षण और भूजल की प्रबंध योजनाओं के लिए राज्य सरकार की मंजूरी अनिवार्य थी। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार 2 मई को क्वींसलैंड पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने अडानी समूह के अधिकारियों से मुलाकात की थी। अधिकारियों ने फिंच पक्षी के संरक्षण योजना असंतुष्टि जताई थी। सरकार की तरफ से योजना को नामंजूर किए जाने के बाद कंपनी को अपनी योजना की फिर से समीक्षा करनी होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News