Quad बैठक ने यूक्रेन संकट पर भारत-अमेरिका के बीच मतभेदों की अटकलों पर लगाया विराम

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 09:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत क्वाड के नेता गुरुवार को नई मानवीय सहायता और आपदा राहत तंत्र बनाने पर राजी हो गए, जिससे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यह गठबंधन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भविष्य की मानवीय चुनौतियों से निपटने और संवाद के लिए एक चैनल बना सकेगा। इन नेताओं ने यूक्रेन में बढ़ते संकट से निपटने पर भी चर्चा की।

 

यूक्रेन संकट के मुद्दे पर भारत और अमेरिका के बीच मतभेद होने की सभी अटकलों को खारिज करते हुए पीएम मोदी और बाइडन ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ यूक्रेन-रूस संकट पर संयुक्त बयान जारी किया। व्हाइट हाउस द्वारा जारी क्वाड नेताओं के संयुक्त बयान में कहा गया कि क्वाड नेताओं ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और मानवीय संकट पर चर्चा की और इसके व्यापक असर का आकलन किया।

 

बयान के अनुसार, चारों नेता नई मानवीय सहायता और आपदा राहत तंत्र बनाने पर राजी हो गए, जिससे यूक्रेन में संकट से निपटते हुए क्वाड को हिंद-प्रशांत में भविष्य की मानवीय चुनौतियों से निपटने और संवाद के लिए चैनल मुहैया कराने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News