हरियाणा-हिमाचल से ज्यादा पंजाब में कमजोर हुआ मानसून, जुलाई में 74% तक कम हुई बारिश

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क. जुलाई महीना मानसून के लिहाज से पंजाब समेत उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों हिमाचल व हरियाणा के लिए भी निराशा लाया है। एक चौथाई महीना बीत जाने के बावजूद अभी तक जून माह में कमजोर रहे मानसून की कमी को आधा भी पूरा नहीं किया जा सका है। सबसे कमजोर स्थिति पंजाब की है। यहां अभी तक सीजन की बारिश सामान्य से 41.6 फीसदी कम हुई है। पंजाब के 15 जिले जुलाई महीने में इस समय भयंकर सूखे से गुजर रहे हैं। सबसे ज्यादा 74 फीसदी बारिश की कमी फतेहगढ़ साहिब में रही है। दूसरे नंबर पर नवांशहर रहा है जहां 66 फीसदी कम हुई है। तरनतारन और मानसा में ही सामान्य से कुछ अधिक बारिश हुई है। बाकी सभी जिले 30 से 60 फीसदी तक ड्राई चल रहे हैं।


हरियाणा में अब तक 120 एमएम बारिश होनी चाहिए थी यह आंकड़ा करीब 34 फीसदी कम है जबकि हिमाचल में अभी तक सीजन के मुकाबले 32 फीसदी कम बारिश हुई है। यहां पहली जुलाई से अब तक 146 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी जो 99 मिमी ही दर्ज की गई है। हालांकि वहां वीरवार रात को जमकर बारिश हुई है। नाहन में 63.9 कंडाघाट में 48 धौलाकुआं में 39.01 पक्ष में 27.3 और शिमला में 26.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि पंजाब में अभी शनिवार को मौसम ड्राई ही रहने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। रविवार और सोमवार मंगलवार यानी 21 व 22 जुलाई को भारी बारिश का संकेत है। हरियाणा में यह बदलाव शनिवार से ही शुरू हो जाएगा। वहां अगले तीन दिन के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


उमस और चिपचिपाती गर्मी का दौर जारी रहेगा, सूबे में बठिंडा सबसे गर्म, यहां तापमान 40 डिग्री पहुंचा


मौसम में बदलाव के बावजूद पूरे सूबे में उमस और चिपचिपाती गर्मी का दौर जारी रहेगा। शुक्रवार को बठिंडा जिला एक बार फिर से सबसे ज्यादा गर्म जिला साबित हुआ है। यहां पर 40 डिग्री पारा रिकॉर्ड हुआ है। वहीं अन्य जिलों में तापमान 35 से 39 डिग्री तक रहा। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई महीने में सिर्फ दो कम दबाव के क्षेत्र बनने से यह हालात बने हैं। लेकिन जिस प्रकार पाकिस्तान के इलाकों में नई परिस्थति बन रही है, मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि हिमाचल, पंजाब व हरियाणा मानसून की कमी को पूरा नहीं तो करीब करीब पूरा कर लिया जाएगा।


उत्तर भारत में अगले 5 दिन बदलेगा मौसम 


मौसम विभाग के अनुसार, पाकिस्तान के गिलगिट बालिस्तान और जेएंडके में मौसम बदल रहा है। इसका असर पांच दिन पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान, के कुछ इलाकों में रहेगा। इससे बारिश होने के आसार हैं। जेएंडके को बड़ी राहत यह रहेगी कि वहां चल रही हीटवेव से निजात मिल सकती है। बारिश के असर से पारा भी कुछ कम होगा। पंजाब में बारिश से तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक कम होने के आसार हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News