देश की रक्षा के लिए कुर्बानी देने वालों के परिवारों का सहारा बनी पंजाब सरकार

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार ने देश की रक्षा में अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीद सैनिकों के परिवारों की मदद के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में सरकार ने शहीद जवानों के वारिसों को 1-1 करोड़ रुपये की सहायता देने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत शहादत का जाम पीने वाले सैनिकों के परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद शहीद जवानों के घर जाकर उनके परिवार के साथ दुख साझा करते हैं और उन्हें 1 करोड़ रुपये का चेक सौंपते हैं। इसके अलावा यदि परिवार को किसी अन्य सहायता की आवश्यकता होती है, तो उस पर तुरंत घोषणा की जाती है।

पिछले साल जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों द्वारा सेना की गाड़ी पर ग्रेनेड हमला किया गया था, जिसमें 5 जवान शहीद हो गए थे, जिनमें से 4 जवान पंजाब से थे। शहीद जवानों में हवलदार मंदीप सिंह, लांस नायक देवाशीष बसवाल, लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह और सिपाही सेवक सिंह शामिल हैं। ये सभी जवान राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के साथ जुड़े हुए थे और इन्हें इन इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए तैनात किया गया था।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घोषणा की थी कि पंजाब सरकार शहीद जवानों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी। इसी क्रम में उन्होंने मोगा के शहीद जवान कुलवंत सिंह के परिवार को 1 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शहीद कुलवंत सिंह के परिवार से मुलाकात की और उनके साथ दुख साझा किया। उन्होंने शहीद के परिवार को हर संभव सहायता देने का आश्वासन भी दिया। यह भी उल्लेखनीय है कि शहीद कुलवंत सिंह के पिता भी पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में शहीद हो चुके हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News