शुद्ध जल उपलब्ध कराना प्राथमिकता

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 08:05 PM (IST)

 

चण्डीगढ, 28 जनवरी - (अर्चना सेठी) हरियाणा के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि पेयजल प्रत्येक व्यक्ति के जीवन से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए सभी नागरिकों को शुद्ध व स्वच्छ जल उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जल जीवन मिशन को प्राथमिकता देते हुए सभी नागरिकों को इस अभियान से जोड़कर शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

 

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल बावल स्थित अपने निवास पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आमजन को पानी से संबंधित किसी भी समस्या से न जूझना पड़े। इसके लिए आपसी समन्वय बनाकर कार्यों में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की हर घर नल से जल स्कीम के तहत गांवों के सभी घरों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से पीने का स्वच्छ जल वितरित किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां-जहां नहरी पानी पर आधारित जल घर बने हुए हैं उनकी क्षमता को बढ़ाकर अतिरिक्त टैंक बनाए जाएं ताकि पानी की किल्लत न रहे।

 

डा. बनवारी लाल ने कहा कि शहरों में जहां पर बरसाती पानी निकासी की समस्या है वहां पर पानी की निकासी के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएं। पीने के पानी की बढ़ोतरी के लिए जनप्रतिनिधियों व प्रशासन के माध्यम से गांवों में जमीन लेकर काम शुरू करें। रेवाड़ी, बावल और धारूहेड़ा शहर में जहां पर भी पानी व सीवरेज की लाइन लगाई जानी है, अमृत योजना के तहत एस्टीमेट बनाकर उसे जल्द से जल्द मंजूर करवाकर काम करवाना सुनिश्चित करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News