Badlapur school case: 'प्रदर्शनकारियों की मांग, आरोपियों को उनके सामने फांसी दी जाए', महाराष्ट्र के मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 09:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बदलापुर के एक स्कूल में दो नाबालिगों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बीच, महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि उन्होंने आंदोलनकारियों के साथ एक घंटे तक बातचीत की और उनसे रेलवे ट्रैक खाली करने का अनुरोध भी किया। महाराष्ट्र के मंत्री ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की सभी मांगें मान ली गई हैं, लेकिन आरोपियों को उनके सामने लाकर फांसी पर लटकाने की उनकी मांग कानून के तहत संभव नहीं है।

आरोपियों को हमारे सामने फांसी दी जाए, प्रदर्शनकारियों की मांग
मंगलवार को यहां मीडिया से बात करते हुए मंत्री महाजन ने कहा, "यहां पिछले 10 घंटों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। हम सभी ने जो घटना घटी है उसका विरोध किया है। मैं आज दोपहर से ही यहां हूं। मैंने आंदोलनकारियों से एक घंटे तक बात की और उनसे रेलवे ट्रैक खाली करने का अनुरोध भी किया। हमने उनकी सभी मांगें मान ली हैं: फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई के लिए हमने उज्ज्वल निकम को वकील नियुक्त किया है, स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की है, लापरवाह पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है।"

महाजन ने कहा, "हम भी आरोपियों के लिए कड़ी सजा चाहते हैं। लेकिन प्रदर्शनकारी चाहते थे कि आरोपियों को उनके सामने लाया जाए और उनके सामने ही उन्हें फांसी दी जाए। लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते। ऐसा कोई कानून नहीं है।" 
PunjabKesari
प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज गलत- अंबादास दानवे
विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता और शिवसेना नेता अंबादास दानवे ने कहा कि प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज गलत था। दानवे ने राज्य सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, "प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज गलत है। गिरीश महाजन कौन हैं? वह यहां क्यों थे? क्या वह गृह मंत्री हैं? पूरी महाराष्ट्र सरकार अच्छी नहीं है। सीएम और डीसीएम को सरकार में रहने का अधिकार नहीं है।"

प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प 
इस बीच, स्थानीय स्कूल में दो नाबालिगों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ बदलापुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को पुलिस के साथ झड़प की और पथराव किया, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्रित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। यह घटना तब घटी जब पुलिस ने बदलापुर रेलवे स्टेशन पर एकत्रित प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया था, जिससे स्थानीय ट्रेनें रुक गई थीं।

भीड़ पर आंसू गैस के गोले फेंके 
इससे पहले दिन में पुलिस ने गुस्साए निवासियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े, जिन्होंने उस स्कूल पर पथराव शुरू कर दिया, जहां यह अपराध हुआ था। महाराष्ट्र के बदलापुर में चौथी कक्षा की दो लड़कियों के साथ कथित यौन उत्पीड़न से व्यापक आक्रोश फैल गया है। न्याय की मांग कर रहे गुस्साए निवासियों ने दिन में ही स्कूल पर पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसके बाद स्थिति बिगड़ गई और पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। अधिकारियों ने भीड़ को नियंत्रित करने और व्यवस्था बहाल करने के लिए आंसू गैस और अन्य उपायों का इस्तेमाल किया।
PunjabKesari
जांच के लिए एसआईटी का गठन 
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को राज्य के बदलापुर जिले के एक स्कूल में दो नाबालिगों के कथित यौन उत्पीड़न की निंदा की और कहा कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने ठाणे पुलिस आयुक्त को बदलापुर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, सहायक उप-निरीक्षक और हेड कांस्टेबल को तत्काल निलंबित करने का भी आदेश दिया, जिन्होंने बदलापुर घटना के प्रारंभिक चरण में कार्रवाई में देरी की थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News