गांव का समुचित विकास सरकार की प्राथमिकता

punjabkesari.in Wednesday, Nov 23, 2022 - 07:16 PM (IST)

चंडीगढ़ , 23 नवंबर -(अर्चना सेठी)  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गरीब, किसान एवं गांव का समुचित विकास मौजूदा सरकार की पहली प्राथमिकता है और इसके लिए गत करीब साढ़े तीन वर्ष के कार्यालय में अनेक एतिहासिक एवं जन हितैषी फैसले लागू कर जन कल्याण की परिकल्पना को साकार करने का प्रयास किया जा रहा है।यह बात उन्होंने आज अपने जींद जिला के विभिन्न गॉंवों के दौरे के दौरान कही।  उन्होंने इस अवसर पर ग्रामीणों की समस्याएँ भी सुनी।

 

 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में सरल केन्द्रों के माध्यम से सभी विभागीय सेवाओं एवं सुविधाओं को ऑनलाइन किया गया है, जिसके तहत प्रत्येक सरकारी योजना का लाभ पात्र व्यक्ति को घर बैठे मिल रहा है। इसके अलावा अंत्योदय परिवार योजना एवं आयुष्मान भारत योजना को नया विस्तार दिया गया है, जिसके अंतर्गत एक लाख 80 हजार रुपए की सालाना आमदनी वाले परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को इलाज के लिए हर वर्ष पांच लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है। परिवार पहचान पत्र युक्त परिवार इस नई योजना का लाभ चिरायु हरियाणा के तहत प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा उक्त आमदनी वाले परिवारों को बीपीएल कार्ड भी भविष्य में उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। सभी पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण का लाभ देना भी मौजूदा सरकार का महिला सशक्तिकरण की दिशा में क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपने दौरे की शुरुआत हलका के गांव खटकड़ से की। तत्पश्चात उन्होंने बड़ौदा, बुडायन, काकड़ौद, उचाना खुर्द, छातर, थुआ, पेंगा तथा नंगुरा में भी जन समस्याएं सुनी और उनके उचित समाधान का आश्वासन दिया। डिप्टी सीएम ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक विकास की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। डिप्टी सीएम खटकड़, बड़ौदा सहित हाईवे से लगते हुए सभी गांवों में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा, इसके लिए बड़ौदी में 40 एकड़ में बड़ा वाटर वर्क्स बनाया जाएगा और इसे भाखड़ा मैन लाईन सिरसा ब्रांच से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा अन्य सभी गांवों में पेयजल की बिछी हुई पुरानी पाइप लाईनों को भी दुरूस्त करवाया जाएगा ताकि पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News