LinkedIn यूजर्स हो जाएं अलर्ट! कंपनी के इस फैसले से डेटा प्राइवेसी पर मंडराया खतरा, यूज़र्स की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Friday, Sep 26, 2025 - 03:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क। नौकरी ढूंढने और प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म LinkedIn जल्द ही अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बड़े बदलाव करने जा रहा है जिससे यूज़र्स की चिंता बढ़ गई है। कंपनी ने घोषणा की है कि 3 नवंबर से वह यूज़र्स का डेटा अपनी पेरेंट कंपनी Microsoft को इस्तेमाल करने की अनुमति देगी। इस डेटा का उपयोग मुख्य रूप से AI मॉडल्स को ट्रेन करने और पर्सनलाइज़्ड विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाएगा।

डेटा प्राइवेसी पर क्यों बढ़ा खतरा?

LinkedIn के इस नए अपडेट में दो मुख्य बदलाव शामिल हैं जो यूज़र डेटा के इस्तेमाल के तरीके को बदल देंगे:

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AI ट्रेनिंग के लिए डेटा: यूज़र्स की प्रोफाइल, वर्क हिस्ट्री, एजुकेशन डिटेल्स, पोस्ट और कमेंट्स जैसी जानकारी का इस्तेमाल कंटेंट-जनरेटिंग AI मॉडल्स को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा। हालाँकि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि प्राइवेट मैसेजेस को इस प्रक्रिया में साझा नहीं किया जाएगा।

Microsoft के साथ विज्ञापन डेटा शेयरिंग: अब Microsoft और उसके पार्टनर्स को यूज़र डेटा का एक्सेस मिलेगा ताकि वे यूज़र्स के लिए विज्ञापन को और भी व्यक्तिगत (Personalized) बना सकें।

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अगर आप डेटा शेयर नहीं करना चाहते तो क्या करें?

अच्छी खबर यह है कि LinkedIn ने यूज़र्स को Opt-Out (बाहर निकलने) का विकल्प दिया है। यूज़र कभी भी अपनी सहमति वापस ले सकते हैं लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे 3 नवंबर से पहले ये सेटिंग्स बदल लें क्योंकि तब तक साझा किया गया डेटा AI ट्रेनिंग में इस्तेमाल हो सकता है।

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1. AI ट्रेनिंग से बाहर निकलने का तरीका:

अपने LinkedIn अकाउंट में जाकर Settings & Privacy पर जाएँ।

Data Privacy सेक्शन चुनें।

How LinkedIn uses your data पर क्लिक करें।

Data for Generative AI improvement ऑप्शन को बंद (Toggle Off) कर दें। (यह ऑप्शन डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन रहता है।)

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2. विज्ञापनों के लिए डेटा शेयरिंग रोकने का तरीका:

अपने LinkedIn अकाउंट की Settings में जाएँ।

Advertising Data सेक्शन खोलें।

वहां मौजूद डिफ़ॉल्ट ऑन ऑप्शन को बंद करें जिससे आपका डेटा पर्सनलाइज़्ड विज्ञापनों के लिए Microsoft को नहीं दिया जाएगा।

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किन देशों में लागू होगी यह पॉलिसी?

यह बदलाव केवल EU, EEA, UK, स्विट्ज़रलैंड, कनाडा और हांगकांग में लागू होगा। वहीं Microsoft के साथ विज्ञापन डेटा शेयरिंग का अपडेट अमेरिका और अधिकतर अन्य देशों में लागू होगा। कड़े प्राइवेसी कानूनों के कारण EU, UK और स्विट्ज़रलैंड में यह विज्ञापन नियम लागू नहीं होगा।

LinkedIn का यह कदम कोई अनोखी पहल नहीं है इससे पहले Google भी अपने Gemini मॉडल के लिए और Meta (Facebook और Instagram) भी AI ट्रेनिंग में यूज़र डेटा का इस्तेमाल करते रहे हैं। यूज़र्स के लिए यह ज़रूरी है कि वे अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स की तुरंत समीक्षा करें।


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Content Editor

Rohini Oberoi

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